सहारनपुर पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट से पांच मौतों की पुष्टि, डीएनए रिपोर्ट से होगी मृतकों की शिनाख्त

289
Five deaths due to explosion in Saharanpur firecracker factory will be confirmed by DNA report
माके वाली जगह के एक किमी. के दायरे में रात भर पुलिस ने शवों के टुकड़े पॉलिथिन में इकट्‌ठा किए।

सहारनपुर। यूपी के सहारनपुर में शनिवार शाम को हुए एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट में अब तक पांच लोगों के मौत की पुष्टि हो चुकी है। इस हादसे की तस्वीरें इतनी विभत्स है, कि वहां पहुंचने वालों की रूह कांप गई। पुलिस रातभर घटनास्थल पर मृतकों के बिखरे अंगों को समेटती रहीं, शव इतनी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुके है थे उन्हें प्लास्टिक की थैलियों में रखना पड़ा अब डीएनए रिपोर्ट से शवों की शिनाख्त कराई जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार धमाके वाली जगह के एक किमी. के दायरे में रात भर पुलिस ने शवों के टुकड़े पॉलिथिन में इकट्‌ठा किए।

फैक्ट्री में बारूद में एक-एक कर कई ब्लास्ट होने से आग ने तांडव मचाया था। इस दर्दनाक हादसे में फैक्ट्री मालिक राहुल समेत 5 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि धमाका इतना तेज था कि इसकी आवाज करीब पांच किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। रातभर पुलिस शवों के टुकड़े ढूढते रही। अभी एक-दो लोग लापता बताए जा रहे हैं।

5 लोगों के शवों के टुकड़े मिले

धमाकों की वजह से 5 शवों के टुकड़े 500 मीटर दूर तक बिखरे मिले। एक मजदूर की रीढ़ की हड्‌डी पुलिस को आधा किमी दूर खेत में मिली। पुलिस और फायर ब्रिगेड की टीम ने 3 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। एक-दो मजदूर लापता बताए जा रहे हैं। सुबह 4 बजे तक पुलिस ने शवों का पोस्टमॉर्टम कराया।पुलिस का कहना है कि पटाखा फैक्ट्री मालिक राहुल समेत बलवंतपुर के सागर, सलेमपुर के वर्धन की शिनाख्त स्पष्ट हुई है। दो शवों के टुकड़े मिले हैं, जिनके सिर नहीं मिले हैं। पुलिस का दावा है कि ये टुकड़े बलवंतपुर के कार्तिक, सलेमपुर के सुमित के हो सकते हैं। अब इन टुकड़ों को DNA टेस्ट कराया जाएगा।

खेत में चल रही थी फैक्ट्री

ये फैक्ट्री अंबाला रोड पर सरसावा और सुराणा के बीच स्थित है। फैक्ट्री खेत में बनी थी। शनिवार को रोजाना की तरह करीब 10 कर्मचारी यहां काम कर रहे थे। अचानक फैक्ट्री के एक कोने में आग लग गई। इससे पहले कि मजदूर उसको बुझा पाते। आग बारुद तक पहुंच गई। तेज धमाकों के साथ आग फैल गई। इससे मजदूरों को बाहर भागने का मौका तक नहीं मिला।आग के गुबार 3 किमी दूर तक देखे गए। सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची, लेकिन आग इतनी भीषण थी कि रेस्क्यू ठीक से नहीं हो सका।

हादसे की वजह नहीं पता

बचाव कार्य के बीच अंधेरा होने से जनरेटर मंगवाया गया है। आग लगने के सटीक कारण जांच के बाद ही अग्निशमन विभाग बता पाएगा। इसलिए सभी पहलुओं की जांच हो रही है। एसएसपी आकाश तोमर के मुताबिक मरने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि पटाखा फैक्ट्री का लाइसेंस जारी किया गया था।डीएम अखिलेश सिंह ने सीएमओ डॉ. संजीव मांगलिक से बात की। ताकि घायलों को बेहतर इलाज मिल सके। कुछ घायलों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। गंभीर हालत वाले कर्मचारियों को हायर सेंटर रेफर किया गया।

सीएम योगी ने जताया दुख

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पांच लोगों की मृत्यु पर दुख जताया है। सीएम ने शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की। योगी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों का सही इलाज कराने के निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here