श्रीकृष्ण जन्मभूमि से सकरात्मक पहल: मंदिर की चोटी पर लगा लाउडस्पीकर किया गया बंद

401
Positive initiative from Shri Krishna Janmabhoomi: The loudspeaker on the top of the temple was switched off
बुधवार से लाउडस्पीकर को बंद कर दिया गया है। इससे पूर्व मंदिर में मंगला आरती के वक्त लाउडस्पीकर बजता था।

मथुरा। यूपी धर्मनगरी मथुरा से सामाजिक सामंजस्य को बढ़ावा देने के लिए बड़ी पहल की गई है। प्रदेश में धर्मस्थलों पर लगे लाउडस्पीकर को लेकर छिड़े विवाद के बीच मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि से अच्छी पहल हुई है। श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर की चोटी पर लगे लाउडस्पीकर की आवाज अब नहीं सुनाई देगी। बुधवार से लाउडस्पीकर को बंद कर दिया गया है। इससे पूर्व मंदिर में मंगला आरती के वक्त लाउडस्पीकर बजता था।

इसके साथ ही श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर के अंदर बजने वाले भजनों की आवाज भी धीमी कर दी गई, ताकि आवाज परिसर से बाहर न जाए। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आह्वान पर ऐसा किया गया है। संस्थान के पदाधिकारियों के विचार विमर्श के बाद बुधवार को मंदिर की चोटी पर लगा लाउडस्पीकर नहीं बजाया गया।

प्रदेश में नई गाइडलाइन जारी

प्रदेश में शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर अहम गाइडलाइन जारी की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी लोगों को अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है। माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। लेकिन यह सुनिश्चित किया जाए कि साउंड सिस्टम की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए।

आगामी दिनों में कई त्योहार

आगामी दिनों में कई महत्वपूर्ण धार्मिक पर्व हैं। रमजान का महीना चल रहा है। ईद का त्योहार और अक्षय तृतीया एक ही दिन होना संभावित है। इससे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वर्तमान परिवेश को देखते हुए पुलिस को संवेदनशील रहना होगा। त्योहार और सतर्कता के मद्देनजर पुलिस अधिकारियों की छुट्टियां चार मई तक के लिए रद्द कर दी गई हैं।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here