Domestic gas prices hike: दोगुने हो सकते हैं घरेलू गैस के दाम, CNG-PNG और LPG की भी बढ़ेंगी कीमत

618
Price hike: Domestic gas prices may double, CNG-PNG and LPG prices will also increase

लखनऊ-डेस्क। बढ़ती महंगाई की मार झेल रहे आम लोगों को एकबार फिर झटका लग सकता है। नेचुरल गैस की किमत बढ़ने से घरेलू गैस की किमतों में इजाफा हो सकती है। गुरुवार को पेट्रोलियम मंत्रालय के तरफ से जारी बयान के मुताबिक, CNG-PNG और LPG की किमतों में   बढोतरी होने का अनुमान है।

घरेलू गैस की कीमतें हो सकती है दुगनी

पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से गुरुवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत 1 अप्रैल से अगले छह महीने यानी 30 सितंबर, 2022 तक के लिए 6.1 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू (10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट) हो गई है। 31 मार्च तक इसकी कीमत 2.9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू थी।

ऐसे होती है कीमतों में संशोधन

डोमेस्टिक नेचुरल गैस की कीमतों में एक साल में दो बार संशोधन होता है। अब अक्टूबर में दाम में संशोधन होगा। अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे बड़े गैस उत्पादक देशों में जारी सालाना औसत कीमतों के आधार पर यहां नेचुरल गैस की कीमतें तय की जाती है। इन बड़े उत्पादकों का सालाना औसत मूल्य एक तिमाही पहले तक का लिया जाता है। यानी 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक के दाम जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 के औसत मूल्य के आधार पर तय किए जाते हैं।

किराये में भी होगा इजाफा

सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी होने से किराये-भाड़े में भी बेतहाशा तेजी देखने को मिल सकती है। पेट्रोल पहले ही शतक (100 रुपये प्रति लीटर के पार) लगा चुका है। वहीं  डीजल भी अब 90 पार कर चुका है। बुधवार को हुई बढोतरी के बाद मुंबई में डीजल की कीमत 100.10 रूपये प्रति लीटर हो गई है।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here