तेल की महंगाई जारी: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज फिर हुआ इजाफा,​जानिए कितना हुआ भाव

184
Oil inflation continues: Petrol and diesel prices increased again today, know how much was the price
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ी हुई कच्चे तेल की कीमतों का असर भारत में अब देखने को मिल रहा है।

नई दिल्ली। 22 मार्च के बाद लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा जारी है। इसी बीच गुरुवार को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई, जिससे पिछले 10 दिनों में कीमतों में कुल वृद्धि 6.40 रुपये प्रति लीटर हो गई। देश भर में दरों में वृद्धि की गई है लेकिन स्थानीय कराधान के आधार पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग कीमतें हैं।सरकारी ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत अब 101.81 रुपये प्रति लीटर होगी, जो पहले 101.01 रुपये थी, जबकि डीजल की कीमत 92.27 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 93.07 रुपये हो गई है।

22 मार्च से बढ़ रहे दाम

22 मार्च को दर संशोधन में साढ़े चार महीने के लंबे अंतराल की समाप्ति के बाद से कीमतों में यह नौवीं वृद्धि है। इस दौरान कुल मिलाकर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 6.40 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।आपकों बता दे कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ी हुई कच्चे तेल की कीमतों का असर भारत में अब देखने को मिल रहा है। इस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत 139 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने के बाद अब नीचे आ चुकी हैं लेकिन अभी भी 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर हैं।

ऐसे जाने अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जानें

अगर आप अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों की जानकारी लेना चाहते हैं तो यह कोई मुश्किल काम नहीं है। आप आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। आप सिर्फ एसएमएस के जरिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने शहर का डीलर कोड पता होना चाहिए। यह आपको इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर मिल जाएगा। इसके बाद आप RSP स्पेस और फिर अपने शहर का डीलर कोड लिखकर, 9224992249 नंबर पर एसएमएस कर दें। चुनाव के बाद से बढ़ रहे तेल के दाम से सरकार भी परेशान है,इसे लेकर पिछले सप्ताह केंद्रीय मंत्री गडकरी ने बयान देते हुए कहा था कि तेल के भाव के नियंत्रण पर सरकार का कोई रोल नहीं होता। इस समय हो रही तेल के दाम में बढ़ोत्तरी रूस- यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध की वजह से यह दाम बढ़ रहे है।

इसे भी पढ़ें..

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here