70 फीसद आर्किटेक्ट्स का दावा उपभोक्ताओं को आज अपने घरों के लिए डिजाइन और सुरक्षा दोनों अहम

510
70 percent of architects claim consumers today consider both design and safety important for their homes
सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि नागरिकों के बीच चिंताओं के परिणामस्वरूप घर खरीदने के निर्णय लेते समय सुरक्षा और संरक्षा के संदर्भ में जागरूकतापूर्ण डिजाइन और वास्तुकला की मांग बढ़ गई है।

लखनऊ- बिजनेस डेस्क। जीवीस अवार्ड्स’ के पहले संस्करण से पहले, गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स, जो गोदरेज एंड बॉयस समूह की एक व्यावसायिक इकाई है, ने देश भर के विशिष्ट आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइनरों पर किए गए एक सर्वेक्षण के निष्कर्ष जारी किए।

इस सर्वेक्षण का उद्देश्य आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइनरों से एक अंतर्दृष्टि प्राप्त करना था कि उनके ग्राहक/उपभोक्ता घर की सुरक्षा को कैसे देखते हैं। सर्वेक्षण से पता चला है कि 77 प्रतिशत आर्किटेक्ट्स ने पाया है कि आज एकल परिवार के घरों में रहने वाले लोग घर की सुरक्षा और संरक्षा सुविधाओं को लेकर अधिक चिंतित हैं। सर्वेक्षण में शहरी बनाम ग्रामीण बाजारों में मौजूद उपभोक्ता मानसिकता की भी एक झलक देखने को मिली।

घर की सुरक्षा के लिए गोदरेज जरूरी

उदाहरण के लिए, 63 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि बड़े शहरों में लोग घर की सुरक्षा और संरक्षा के बारे में अधिक गंभीर हैं जबकि 25 प्रतिशत ने महसूस किया कि टियर II शहरों में ग्राहक घर की सुरक्षा के बारे में गंभीर थे। इससे पता चलता है, कि मेट्रो/टियर I शहरों में रहने वाले लोग टियर 2 शहरों की तुलना में घर सुरक्षा समाधान में अधिक जानबूझकर निवेश कर रहे हैं।

घर की सुरक्षा पर जोर देते हुए, इन आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइन समुदाय के 36 प्रतिशत से अधिक ने कहा कि 35 से 44 वर्ष की आयु के उनके ग्राहक संपत्ति सुरक्षा, व्यक्तिगत और पारिवारिक सुरक्षा के बारे में विशेष रूप से चिंतित हैं। यह युवा आयु वर्ग वह है जहां आर्किटेक्ट मुख्य रूप से ग्राहकों को चोरी या अनधिकृत प्रवेश के लिए समाधान को सक्रिय रूप से कार्यान्वित करते हुए देखते हैं। वे अपने घर की वास्तुकला में जागरूक डिजाइन शामिल करने को लेकर भी उत्सुक हैं। सर्वेक्षण से यह भी पता चलता है कि नागरिकों के बीच चिंताओं के परिणामस्वरूप घर खरीदने के निर्णय लेते समय सुरक्षा और संरक्षा के संदर्भ में जागरूकतापूर्ण डिजाइन और वास्तुकला की मांग बढ़ गई है।

सुरक्षा और स्वच्छता लेकर सजगता

70 प्रतिशत आर्किटेक्ट्स का कहना है कि उनके ग्राहक फिजिकल और डिजिटल दोनों घटकों पर विचार करना पसंद करते हैं, जैसे कि ताले, दरवाजे और तकनीक। इसके अतिरिक्त, महामारी के परिणामस्वरूप, सुरक्षा और स्वच्छता को लेकर सजगता बढ़ी है, जिसमें 79 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने स्वास्थ्य चिंताओं को ध्यान में रखते हुए संपर्क रहित और सुरक्षित प्रवेश द्वार तक पहुंच जैसी सुविधाओं को नियोजित करने में रुचि दर्शाई। हमें पेचीदा अंतर्दृष्टि देते हुए, यह सर्वेक्षण केवल वही पुनर्स्थापित करता है जो जीएलएएफएस टीम पहले से ही अपने उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों को डिजाइन और नवाचार करते समय ध्यान देती है। यह अध्ययन उनके उत्पादों और सेवाओं के निर्माण में अधिक टिकाऊ और सजग विचारों को विकसित करने की उनकी प्रक्रिया में मूल्य जोड़ देगा।

समझ की झलक मिल सके

शोध रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए , गोदरेज लॉक एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग एंड सिस्टम्स के कार्यकारी उपाध्यक्ष और बिजनेस हेड, श्याम मोटवानी ने कहा, “आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइनरों की यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका है कि पृथ्वी भविष्य की पीढ़ियों के लिए टिकाऊ और सुरक्षित दोनों ही हो। इसे ध्यान में रखते हुए, हम सम्मानित आर्किटेक्ट्स और इंटीरियर डिजाइनरों के एक समूह के साथ इस छोटे से अध्ययन का संचालन करना चाहते थे ताकि उनकी विशेषज्ञता को समझ सकें और उनके माध्यम से उपभोक्ताओं, यानी आज के घर के मालिकों और खरीदारों की समझ की झलक मिल सके। अंतर्दृष्टियों से पता चलता है कि लोग एक साथ डिजाइन और सुरक्षा के बारे में सोच रहे हैं और अपने घर के सभी तत्वों को लेकर अधिक जागरूक हैं, जैसे कि क्या सबसे टिकाऊ है, व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा क्या है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here