इंडसइंड बैंक ने यूपीआई से क्रॉस बॉर्डर भुगतान के लिए एनपीसीआई के साथ की साझेदारी

590
IndusInd Bank ties up with NPCI for cross border payments through UPI
ल लाभार्थी की यूपीआई आईडी जोड़कर आसानी से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

लखनऊ। इंडसइंड बैंक ने अपने मनी ट्रांसफर ऑपरेटर (एमटीओ) भागीदारों के लिए यूपीआई आईडी का उपयोग करके भारत को रीयल-टाइम क्रॉस बॉर्डर भुगतान की पेशकश करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ हाथ मिलाया है।

इस पहल के साथ, इंडसइंड बैंक सीमा पार से भुगतान/एनआरआई प्रेषण के लिए यूपीआई पर लाइव होने वाला पहला भारतीय बैंक बन गया है। इस व्यवस्था के तहत, एमटीओ इंडसइंड बैंक चैनल का उपयोग एनपीसीआई के यूपीआई भुगतान प्रणालियों से जुड़ने और लाभार्थी के खातों में क्रॉस बॉर्डर भुगतान भुगतान के निपटान के लिए करेंगे। इंडसइंड बैंक ने यूपीआई के माध्यम से फॉरेन इनवर्ड रेमिटेंस (एफआईआर) के लिए थाईलैंड के साथ शुरुआत की है। थाईलैंड स्थित वित्तीय समाधान प्रदाता डीमनी की ओर से धन हस्तांतरण और विदेशी मुद्रा विनिमय सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। डीमनी वेबसाइट का उपयोग करने वाले ग्राहक केवल लाभार्थी की यूपीआई आईडी जोड़कर आसानी से फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

ग्राहकों के लिए विशेष सुविधा

इंडसइंड बैंक निकट भविष्य में यूपीआई के माध्यम से सीमा पार से भुगतान के लिए विभिन्न अन्य देशों में और भागीदारों को जोड़ने की योजना बना रहा है। साझेदारी के बारे में जानकारी देते हुए इंडसइंड बैंक के हैड- कंज्यूमर बैंकिंग एंड मार्केटिंग श्री सौमित्र सेन ने कहा, इंडसइंड बैंक में हमारी निरंतर यही कोशिश रही है कि ग्राहकों को एक सहज बैंकिंग अनुभव प्रदान किया जा सके और इसी दिशा में हम नए और अनूठे ऑफर्स सामने लाते रहे हैं। इस दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए हमें देश की पहली यूपीआई-आधारित क्रॉस बॉर्डर रेमिटेंस की सुविधा शुरू करने के लिए एनपीसीआई के साथ साझेदारी करने पर गर्व है।

मनी ट्रांसफर में मिलेगी राहत

इस सुविधा के माध्यम से एनआरआई हमारे सहयोगी एक्सचेंज हाउस, बैंकों और मनी ट्रांसफर ऑपरेटर के माध्यम से अपनी यूपीआई आईडी का उपयोग करके भारत में एक लाभार्थी को पैसा भेज सकते हैं। रेमिटेंस की प्रक्रिया को सरल बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि विदेशों में रहने वाले व्यक्ति अब अपने बैंक खाते के विवरण को याद किए बिना, केवल अपनी यूपीआई आईडी जोड़कर लाभार्थी को आसानी से धन हस्तांतरित करने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here