सेंट्रम और भारतपे को आरबीआई ने 6 साल बाद डिजिटल लघु बैंक खोलने का दिया लाइसेंस

687
नए एसएफबी को ‘यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक’ नाम दिया गया है। ‘यूनिटी’ शब्द का दरअसल सेंट्रम और भारतपे दोनों के लिए कई मायनों में जबरदस्त महत्व है।

मुंबई—बिजनेस डेस्क। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सेंट्रम समूह की स्थापित और लाभदायक लघु व्यवसाय ऋण देने वाली शाखा सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (सेंट्रम) और देश की सबसे तेजी से बढ़ती फिनटेक कंपनियों में से एक रेजिलिएंट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड (भारतपे) के कंसोर्टियम को लघु वित्त बैंक (एसएफबी) का लाइसेंस जारी किया है। लगभग 6 वर्षों के अंतराल के बाद एक नया बैंक लाइसेंस जारी किया गया है। इसके लिए सेंट्रम और भारत पे ने उनकी क्षमताओं में दिखाए गए विश्वास के लिए आरबीआई के प्रति धन्यवाद व्यक्त किया है।

नए एसएफबी को ‘यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक’ नाम दिया गया है। ‘यूनिटी’ शब्द का दरअसल सेंट्रम और भारतपे दोनों के लिए कई मायनों में जबरदस्त महत्व है। यह पहली बार है जब दो साझेदार एक बैंक के गठन के लिए समान रूप से एकजुट​ हुए है। प्रस्तावित व्यवसाय मॉडल कोलाबरेशन और ओपन आर्किटेक्चर का एक अनूठा संगम है, जो अपने सभी हितधारकों को एक सहज डिजिटल अनुभव प्रदान करने के लिए एकजुट करता है।सेंट्रम का कामयाब एमएसएमई और माइक्रो फाइनेंस व्यवसाय अब यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक में मिला दिया जाएगा।

मजबूत टीम के साथ शुरू होगी बैंक

सेंट्रम ग्रुप के कार्यकारी अध्यक्ष जसपाल बिंद्रा ने इस बारे में टिप्पणी करते हुए कहा, ‘हम लाइसेंस प्राप्त करने के लिए खुश हैं और एक मजबूत टीम के साथ इस नए युग के बैंक को बनाने के लिए भारतपे के साथ साझेदारी करने को लेकर बेहद उत्साहित हैं। निश्चित तौर पर हम भारत का पहला डिजिटल बैंक बनने की ख्वाहिश रखते हैं।

भारतपे के को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर अशनीर ग्रोवर ने कहा, ‘‘मैं एसएफबी लाइसेंस के साथ भारतपे और सेंट्रम की एकता में विश्वास जताने के लिए आरबीआई को धन्यवाद देना चाहता हूं। हम इस अवसर का लाभ उठाने और भारत का पहला सही मायने में डिजिटल बैंक ग्राउंड अप बनाने के लिए स्मार्ट तरीके से काम करेंगे।

1997 में स्थापित हुआ सेंट्रम ग्रुप

1997 में स्थापित सेंट्रम ने संस्थानों और व्यक्तियों के लिए फी बिजनेस और लेंडिंग प्लेटफॉर्म में विविधता कायम की है। संस्थागत सेवाओं में निवेश बैंकिंग, मिड-कॉरपोरेट और एसएमई क्रेडिट और एफआईआई को ब्रोकिंग, पेंशन फंड, भारतीय म्यूचुअल फंड, घरेलू संस्थान आदि शामिल हैं। यह एमएसएमई क्रेडिट, एचएनआई और परिवार कार्यालयों को वेल्थ मैनेजमेंट सर्विसेज, सेवाएं, टीयर 2 और टीयर 3 शहरों में किफायती आवास वित्त, माइक्रो फाइनेंस लोन और रिटेल ब्रोकिंग भी प्रदान करता है।

भारत स्वाइप को किया लॉन्च

एसेट मैनेजमेंट बिजनेस प्राइवेट डेट और वेंचर कैपिटल में फंड मुहैया कराता है। इसी तरह भारतपे की स्थापना फाइनेंशियल इनक्लूजन को भारतीय व्यापारियों के लिए एक वास्तविकता बनाने के उद्देश्य के साथ 2018 में अशनीर ग्रोवर और शाश्वत नकर्णी ने की थी। भारतपे ने देश का पहला यूपीआई इंटरऑपरेबल क्यूआर कोड, पहली जीरो एमडीआर भुगतान स्वीकृति सेवा और पहली यूपीआई भुगतान समर्थित मर्चेंट कैश एडवांस सेवा लॉन्च की। 2020 में कोविड के बाद भारतपे ने भारत का एकमात्र जीरो एमडीआर कार्ड स्वीकृति टर्मिनल-भारत स्वाइप भी लॉन्च किया। वर्तमान में 140 शहरों में 70 लाख से अधिक व्यापारियों को सेवा देने वाली यह कंपनी यूपीआई ऑफलाइन लेनदेन में अग्रणी है।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here