Tuesday, October 4, 2022
Homeजॉब/एजुकेशननीट, बीएससी नर्सिंग कोर्स में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब...

नीट, बीएससी नर्सिंग कोर्स में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानिए कब तक करने है आवेदन

नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बीएससी नर्सिग कोर्स में प्रवेश के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जो लोग नीट यूजी परीक्षा के माध्यम से बीएससी नर्सिंग कोर्स में दाखिला लेना चाहते हैं वे आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक लोग एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकते हैं। इसके साथ ही एनटीए ने इस कोर्स में प्रवेश के लिए योग्यता एवं अन्य नियम भी जारी किए हैं।

इस कोर्स में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को पीसीबी (भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान) और अंग्रेजी के विषयों के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है। अभ्यर्थी को 12वीं में छात्रों को न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक होना चाहिए, वहीं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से संबंधित उम्मीदवारों का अंक अगर 40 प्रतिशत होने पर भी आवेदन कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिग में दाखिले के लिए आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। उम्र की गणना 31 दिसंबर से की जाएगी, जिस साल आप एडमिशन ले रहे हैं, ऐसे उम्मीदवार जो राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्टेट ओपन स्कूल और केंद्र सरकार द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल (एनआईओएस) से हैं और उन्होंने 12वीं में विज्ञान विषय और अंग्रेजी ही बतौर सब्जेक्ट लिया है, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन चाहने वाले छात्र नीट 2021 परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 10 अगस्त (शाम 5 बजे तक) है। नीट यूजी परीक्षा के आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए करेक्शन विंडो 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच ओपन की जाएगी। यह 14 अगस्त की दोपहर 2 बजे तक खुली रहेगी। इस दौरान अभ्यर्थी अपना आवेदन पत्र में कोई गड़बड़ी हो तो उसे ठीक कर सकते हैं

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments