जस्टडायल पर एयर कंडीशनिंग सर्विसेज की मांग में 29 फीसदी बढ़ोतरी

28
29 percent increase in demand for air conditioning services on Justdial
2023 की समान अवधि की तुलना में 2024 की पहली तिमाही में 27 फीसदी सालाना की उल्लेखनीय बढ़ोत हुई है।
बिजनेस डेस्क: गर्मियों की जल्दी शुरूआत के साथ देश भर में पारा चढ़ने लगा है, ऐसे में आम लोग और कारोबार गर्मी से बचने के उपाय ढूंढ रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग ने पहले से ही पूर्वानुमान दिया था कि आने वाले महीनों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने वाला है। ऐसे में सही कूलिंग समाधानों की ज़रूरत को लेकर लोगों की चिंता बढ़ गई है। गर्मी और लू के पूर्वानुमान के बीच, एयर कंडीशनिंग सर्विसेज़ की मांग में बड़ा उछाल देखा जा रहा है। भारत के प्रमुख लोकल सर्च इंजन जस्टडायल ने पिछले साल की समान अवधि की तुलना में अप्रैल 2024 में एसी सर्विसेज़ की मांग में 29 फीसदी सालाना की बढ़ोतरी दर्ज की है। इसके अलावा 2023 की समान अवधि की तुलना में 2024 की पहली तिमाही (जनवरी से मार्च) में 27 फीसदी सालाना की उल्लेखनीय बढ़ोत हुई है।

भरोसेमंद एसी सर्विसेज़ की उम्मीद

आंकड़ों के अनुसार गर्मियों के उमस भरे महीनों में उपभोक्ता अपने आराम के लिए भरोसेमंद एसी सर्विसेज़ की उम्मीद रखते हैं। प्लेटफॉर्म पर सबसे ज़्यादा सर्च की जाने वाली कैटेगरीज़ में शामिल हैं- एसी रेंटल सर्विसेज़, एसी रिपेयर एवं सर्विसेज़, सैकण्ड हैण्ड एसी डीलर। ये आंकड़े उपभोक्ताओं की अलग-अलग तरह की ज़रूरतों पर रोशनी डालते हैं। आंकड़ों से विभिन्न शहरों में आई मांग में उछाल के भी संकेत मिलते हैं। पिछले साल की समान अवधि की तुलना में अप्रैल 2024 में बैंगलोर में 111 फीसदी सालाना की बढ़ोतरी हुई है, इसमें सबसे ज़्यादा सर्च की जाने वाली कैटेगरीज़ हैं- सेकेंड हैंड एसी डीलर, पोर्टेबल एसी ऑन रेंट और स्प्लिट एसी रिपेयर एण्ड सर्विस आदि।
इसी तरह पुणे की बात करें तो पिछले साल की तुलना में यहां 108 फीसदी सालाना की बढ़ोतरी हुई है। यहां सबसे ज़्यादा सर्च की जाने वाली कैटेगरीज़ हैं – टॉवर एसी ऑनरेंट, विंडो एसी अनरेंट, स्प्लिट एसी इंस्टॉलेशन सर्विसेज आदि। 2023 और 2024 की पहली तिमाही की तुलना करें तो बैंगलोर में सर्च में 82 फीसदी और पुणे में 66 फीसदी सालाना की बढ़ोतरी हुई है। एसी सर्विसेज़ की बढ़ती मांग उपभोक्ताओं में कूलिंग समाधानों की आवश्यकता को दर्शाती है, इससे साफ है कि बढ़ते तापमान के बीच उपरोक्त कैटेगरीज में मांग बढ़ रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here