सर्वोदय हॉस्पिटल ने अपनी नई पहल ‘विक्टोरियस हार्ट्स’ के लॉन्च की घोषणा की

50
Sarvodaya Hospital announces the launch of its new initiative 'Victorious Hearts'
सर्वोदय अस्पताल में एक स्क्रीनिंग कार्यक्रम भी शामिल होगा।

हेल्थ डेस्क। सर्वोदय हॉस्पिटल, सेक्टर 8, फ़रीदाबाद ने अपनी नई पहल ‘विक्टोरियस हार्ट्स’ के लॉन्च की घोषणा की है – एक नया कार्यक्रम जो जन्मजात हृदय दोष वाले वंचित क्षेत्र के बच्चों के लिए 26 मुफ्त हृदय सर्जरी प्रदान करता है। रोटरी क्लब ऑफ़ फ़रीदाबाद के सहयोग से यह पहल, 26 जनवरी, भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुरू की जाएगी, जिसका उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के लिए देश की संप्रभुता और समानता के वादे का जश्न मनाना और उसे कायम रखना है।

सीएसआर से दिल की सर्जरी

इस बिल्कुल नए सीएसआर कार्यक्रम में न केवल दिल की सर्जरी शामिल होगी, बल्कि अंतर्निहित हृदय संबंधी समस्याओं वाले या संभावित हृदय जटिलताओं के शुरुआती लक्षण दिखाने वाले बच्चों की पहचान करने के लिए सर्वोदय अस्पताल में एक स्क्रीनिंग कार्यक्रम भी शामिल होगा। कार्यक्रम 26 जनवरी के बाद भी चलता रहेगा. सर्वोदय अस्पताल की योजना अनिश्चित काल तक स्क्रीनिंग जारी रखने और यदि आवश्यक हो, तो मामले-दर-मामले आधार पर अधिक सर्जरी प्रदान करने की है।सर्वोदय हेल्थकेयर के अध्यक्ष डॉ. राकेश गुप्ता ने इस पहल के बारे में बताया, “हमारा लक्ष्य बाल चिकित्सा जन्मजात हृदय दोष, संभावित उपचार और समय पर हस्तक्षेप के महत्वपूर्ण महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

बाल हृदय संबंधी इकाई का गठन

हम पहले भी अन्य संगठनों और उदार व्यक्तियों के सहयोग से बच्चों के लिए कई निःशुल्क हृदय शल्य चिकित्साएँ आयोजित कर चुके हैं। हम इस नेक कार्य में योगदान देने के लिए समुदाय के अन्य सदस्यों का भी स्वागत करते हैं। हम इसे एक आवर्ती पहल बनाने की योजना बना रहे हैं जो इन युवा पुरुषों और महिलाओं को लंबे, स्वस्थ जीवन जीने में मदद कर सके। मैं सभी से अनुरोध करूंगा कि वे इस पहल में शामिल हों और यदि आप किसी ऐसे बच्चे को जानते हैं जिसे मदद की ज़रूरत है तो 9355258181 पर हमसे संपर्क करें।

अस्पताल शहर और देश की सबसे प्रसिद्ध बाल हृदय संबंधी इकाइयों में से एक है, जिसमें कई अनुभवी बाल हृदय विशेषज्ञ और सर्जन शामिल हैं। एक अत्याधुनिक कैथ लैब अस्पताल में उपलब्ध बुनियादी ढांचे का हिस्सा है, जो समय पर निदान, व्यापक उपचार और रोगियों और विशेष रूप से हृदय संबंधी चिंताओं से पीड़ित बच्चों के पूर्ण पुनर्वास और पुनर्प्राप्ति की अनुमति देता है।

श्वसन संबंधी समस्याएं

सर्वोदय अस्पताल के बाल हृदय विज्ञान के निदेशक डॉ वीरेश महाजन ने इस पहल के महत्व के बारे में बताया। “जन्मजात हृदय दोष (सीएचडी) बच्चे के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है, जिससे तेज़ दिल की धड़कन, खाने में कठिनाई, श्वसन संबंधी समस्याएं, कमजोरी, खराब वृद्धि और विकास, दिल में छेद, दिल का दौरा आदि जैसे लक्षण हो सकते हैं। इस कार्यक्रम के माध्यम से, हम उम्मीद है कि इन समस्याओं का निदान और इलाज किया जा सकता है, इससे पहले कि ये बच्चे की भलाई के लिए महत्वपूर्ण खतरा बन जाएं,” डॉ. महाजन ने कहा।विक्टोरियस हार्ट्स पहल सर्वोदय हेल्थकेयर द्वारा की गई पहलों की लंबी श्रृंखला में सबसे नई है। पिछली हृदय संबंधी पहलों में भारत, अफगानिस्तान और गुयाना के बच्चों के लिए निःशुल्क बाल हृदय संबंधी सर्जरी शामिल थीं।टीम प्रति वर्ष 1000 से अधिक बाल हृदय संबंधी सर्जरी करती है।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ

इसके अलावा, अस्पताल ने सरकार की एडीआईपी योजना के सहयोग से 250 से अधिक बच्चों की मुफ्त कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी की है और उन्हें प्रत्यारोपण के बाद व्यापक सहायता कार्यक्रम प्रदान किया है। विक्टोरियस हार्ट्स पहल की तरह, “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ” पहल के तहत अस्पताल ने 25 बच्चियों का नि:शुल्क प्रसव कराया।देखभाल प्रदान करने के अलावा, सर्वोदय हेल्थकेयर बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए आस-पास के इलाकों में साप्ताहिक मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर, स्वास्थ्य वार्ता, स्वास्थ्य जागरूकता गतिविधियां और बहुत कुछ आयोजित करता है, साथ ही स्तन कैंसर जागरूकता और रोकथाम के लिए मुफ्त मैमोग्राफी स्क्रीनिंग कार्यक्रम भी आयोजित करता है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here