अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रभु के दर्शन को लगी श्रद्धालुओं की भीड़, रात से ही लगी कतार

61
Flood of devotees in the court of Ramlala, offerings worth so many crores in two days, devotees happy with the arrangements of the temple.
भक्तों ने लिए दिल खोलकर दान, पहले दिन आए 3.17 करोड़ रुपये दान किए।

अयोध्या। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार सुबह मंदिर के बाहर के बाहर श्रद्धालुओं का सैलाब दिखाई दियाा। लोग प्रभु का दर्शन करने को बेताब दिखाई दिए। रात से ही लोग लाइन में लगे दिखाई दिए।भक्त सुबह तीन बजे से ही बड़ी संख्या में जुटने शुरू हो गए थे। रामलला मंगलवार से आम श्रद्धालुओं को दर्शन दे रहे हैं। दिर पहुंचे श्रद्धालुओं की भीड़ देख मंदिर प्रशासन गदगद दिखाई दे रहा है।

हरियाणा से दोस्तों की टोली के साथ पहुंचे दीपेंद्र ने बताया कि वह लोग दो दिन पहले ही आ गए थे, हम लोगों ने तय किया था कि पहले दिन ही प्रभु के दर्शन करेंग। उन्होंने मंदिर निर्माण पर खुशी जताते हुए बताया कि हमारे क्षेत्र के अधिकांश लोग मंदिर आने के लिए तैयार है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ ही मंदिर ट्रस्ट का आभार जताया।

सुबह 6 बजे से होंगे दर्शन

मंदिर प्रबंधन की ओर से जारी सूचना के अनुसार नए मंदिर में सुबह 3:30 से 4:00 बजे पुजारी मंत्र से रामलला को जगाएंगे, फिर मंगला आरती होगी। 5:30 बजे शृंगार आरती व 6 बजे से दर्शन शुरू होंगे। दोपहर में मध्याह्न भोग आरती होगी। फिर उत्थापन, संध्या आरती व भगवान को सुलाते वक्त शयन आरती होगी। पहला मौका होगा जब रामलला की भोग-सेवा सभी मानक पद्धतियों से होगी। 40 दिन तक रोज रामलला का शेष अभिषेक होगा। 60 दिन तक कलाकार स्वरांजलि देंगे।

छह बार होगी प्रभु की आरती

अब रामलला की 24 घंटे के आठों पहर में अष्टयाम सेवा होगी। इसके अलावा रामलला की छह बार आरती होगी। आरती में शामिल होने के लिए पास जारी होंगे। अब तक रामलला विराजमान की दो आरती होती थीं।रामलला के पुजारियों के प्रशिक्षक आचार्य मिथिलेशनंदिनी शरण ने कहा, अब रामलला की मंगला, शृंगार, भोग, उत्थापन, संध्या व शयन आरती होंगी। संभव है उत्थापन आरती पुजारी खुद कर लें और फिर दर्शन के लिए पर्दा खोलें। इसे लेकर ट्रस्ट ही घोषणा करेगा।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here