तीन सैकड़ा एनकाउंटर करने वाले प्रशांत कुमार बने यूपी के डीजीपी, जिनके नाम से कांपते है अपराधी

96
Prashant Kumar, who conducted 300 encounters, became DGP of UP, criminals tremble at his name.
वीरता के लिए प्रशांत कुमार कई अहम पदकों से भी सम्मानित किए जा चुके हैंं।

लखनऊ। सिंघम जैसी पर्सनालिटी वाले प्रशांत कुमार जिनके नाम से खूंखार से खूंखार अपराधी कांपते है, उन्हें उत्तर प्रदेश का पुलिस महानिदेश बनाया गया है। इससे पहले वह स्पेशल डीजी लॉ एंड ऑर्डर का कार्य देख रहे थे। उन्हें प्रमोशन देकर यूपी का पुलिस महानिदेशक बनाया गया है। 1990 बैच के आईपीएस प्रशांत कुमार तेजतर्रार अधिकारी होने के चलते सीएम योगी के भरोसेमंद अफसरों की लिस्ट में सबसे आगे है। नए साल से पहले ही 2009 और 2010 बैच के आईपीएस अधिकारियों को भी प्रमोशन का तोहफा मिल गया है।

बिहार से है खास नाता

स्पेशल डीजी कानून व्यवस्था के पद पर तैनात प्रशांत कुमार 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी है। उनका नाता बिहार के सिवान जिले से हैं। उनका जन्म सिवान जिले में हुआ था, लेकिन उनका आईपीएस में चयन तमिलनाडु कैडर में हुआ था। निजी कारणों से 1994 में उनका ट्रांसफर यूपी कैडर में हो गया था। प्रशांत कुमार की छवि अपराध पर रोक लगाने की रही हैं, जहां भी रहे है अपराधियों को भागने के लिए मजबूर कर दिया। प्रशांत कुमार ने अबतक 300 से अधिक एनकाउंटर को अंजाम दिया है, जबकि एक हजार से ज्यादा अपराधियों का एनकाउंटर उनकी निगरानी में हुआ है। अपनी वीरता के लिए प्रशांत कुमार कई अहम पदकों से भी सम्मानित किए जा चुके हैं;

इन्हें​ मिली पदोन्न​ति

शासन से जारी सूची के अनुसार पदोन्नति पाने वालों में 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी कल्पना सक्सेना, सुरेश्वर, रामजी सिंह यादव, संजय सिंह, राम किशुन, राज कमल यादव और राकेश पुष्कर का भी प्रमोशन हो गया है। इसके साथ ही मनोज कुमार सोनकर, कुलदीप नरायन, मनिराम सिंह, किरण यादव, प्रमोद कुमार तिवारी, शहाब रशीद खां और एस. आनंद को भी डीआईजी के पद पर प्रमोशन मिल गया है।

इस लिस्ट में राजीव नारायण मिश्रा, सुनील कुमार सिंह, अशोक कुमार चतुर्थ, प्रदीप गुप्ता और डॉक्टर ओम प्रकाश सिंह का भी नाम शामिल है। यह प्रमोशन 1 जनवरी 2024 या कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से प्रभावी होगी। इस संबंध में प्रमुख सचिव ग्रह संजय प्रसाद ने आदेश जारी कर दिया है। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने इन सभी अधिकारियों की पदोन्नति पर सहर्ष मंजूरी दे दी है।

2009 बैच के आईपीएस रोहन पी कनव के साथ ही 2010 बैच के आईपीएस वैभव कृष्ण, कलानिधि नैथानी, प्रभाकर चौधरी, संजीव त्यागी, पूनम और कुंतल किशोर का प्रमोशन हो गया है। इसके अलावा हरीश चंदर, सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, राठौर किरीट कुमार हरिभाई, शिव हरि मीना, शैलेश कुमार यादव, राहुल राज, शफीक अहमद और राधे श्याम भी डीआईजी के पद पर प्रमोट हो गए है।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here