खाकी पहनने का सुनहरा मौका: यूपी के पुलिस इतिहास में होने जा रही सबसे बड़ी भर्ती, अगले सप्ताह से आवेदन

126
Golden opportunity to wear khaki: The biggest recruitment is going to happen in the history of UP Police, applications from next week.
एक अनुमान के मुताबिक इसमें करीब 25 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन आ सकते है।

लखनऊ। अपने शरीर पर खाकी पहनकर देश सेवा का ख्वाब देखने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह सप्ताह खुशखबरी लेकर आया है। प्रदेश में अब तक पुलिस भर्ती की सबसे बड़ी भर्ती होने जा रही है। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड नागरिक पुलिस में 60,244 सिपाहियों की सीधी भर्ती की प्रक्रिया के लिए एक सप्ताह के भीतर विज्ञप्ति जारी करने जा रहा है। अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन करने होंगे, एक अनुमान के मुताबिक इसमें करीब 25 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन आ सकते है।

ऑनलाइन आवेदन

प्रदेश में तीन वर्षों से सिपाहियों की भर्ती की कवायद बार-बार टल रही थी। बीते छह माह के दौरान उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने नागरिक पुलिस में सिपाहियों की सीधी भर्ती के लिए परीक्षा कराने वाली कार्यदायी संस्था के चयन से लेकर अभ्यर्थियों के वन टाइम रजिस्ट्रेशन की सुविधा से जुड़ी कार्यवाही भी पूरी कर ली है। सिपाही भर्ती की विज्ञप्ति जारी होने के बाद अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए करीब 15 दिन का समय दिया जाएगा। इसके बाद आवेदनों का परीक्षण होगा, जिसके बाद लिखित परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी जाएगी। बता दें कि पहले ये भर्तियों 52,699 पदों पर होनी थी, लेकिन डीजीपी मुख्यालय द्वारा भेजे गए कुछ अन्य प्रस्तावों को शामिल करने के बाद इनकी संख्या बढ़कर 60,244 हो गयी है।

1906 अन्य पदों पर भी होगी भर्ती

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसके अलावा दिसंबर के अंत तक तीन अन्य संवर्गों में भी भर्तियों की विज्ञप्ति जारी करने की तैयारी है। इनमें प्रदेश पुलिस में गोपनीय, लेखा, लिपिक संवर्ग के 921 पदों के साथ कंप्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के 930 और कंप्यूटर प्रोग्रामर के 55 पदों पर भी भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। इसी तरह पीएसी में दस हजार से अधिक पदों पर सिपाहियों की भर्ती की प्रक्रिया जनवरी में हाेगी। मुख्यमंत्री ने रविवार को पीएसी के स्थापना दिवस के अवसर पर 10,584 पदों पर भर्ती करने की घोषणा की थी। भर्ती बोर्ड ने इसकी भी तैयारी तकरीबन पूरी कर ली है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के अनुपालन में एक सप्ताह के भीतर सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। विज्ञप्ति जारी कर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। साथ ही कुछ अन्य संवर्गों में भी भर्ती की जाएगी। – रेणुका मिश्रा, डीजी, उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here