काशी की भव्य विरासत नजर आएगी गंजारी स्टेडियम में, शिव के डमरू, त्रिशूल और बेलपत्र का अनोखा होगा सामंजस्य

138
The grand heritage of Kashi will be seen in Ganjari Stadium, there will be a unique harmony of Shiva's Damru, Trishul and Belpatra.
पूर्ण रूप से शिव के प्रतीकों से जुड़ी हो गई यह देश का पहला स्टेडियम होगा

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कर्मभूमि वाराणसी को दुनिया को नए रूप से परचित कराने के लिए प्रतिबद्ध इसके लिए दिन रात मेहनत कर रहे है। वाराणसी की गलियों से लेकर सड़कों और मंदिरों को भव्य स्वरूप देने के के बाद वाराणसी में विश्वव स्तर की क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए 23 सितंबर को भूमिपूजन करने वाराणसी आ रहे है। इसकी तैयारी आधिकारिक रूप से जोरों पर है।

The grand heritage of Kashi will be seen in Ganjari Stadium, there will be a unique harmony of Shiva's Damru, Trishul and Belpatra.
त्रिशूल के आकार की लाइट्स और डमरू आकार का पवेलियन नजर आ रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जिस आकार की क्रिकेट स्टेडिय​म बनने वाली हो पूर्ण रूप से शिव के प्रतीकों से जुड़ी हो गई यह देश का पहला स्टेडियम होगा, जिसके भवन व डिजाइन में भगवान भोले शंकर और उनकी नगरी काशी की झलक देखने को मिलेगी। गंजारी स्टेडियम के आधिकारिक डिजाइन की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। जो देखने में भव्य लग रही हैं।

415 करोड़ से बनेगा स्टेडियम

जारी तस्वीरों में देखा जा सकता है कि स्टेडियम शिव मंदिर के मॉडल का है। जिसके चारों ओर प्रवेश द्वार के ऊपर बेलपत्रों की डिजाइन बनी हुई है। त्रिशूल के आकार की लाइट्स और डमरू आकार का पवेलियन नजर आ रहा है। स्टेडियम का ऊपरी हिस्सा अर्द्ध चंद्राकार दिख रहा है। ये स्टेडियम 451 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। गंजारी स्टेडियम को तैयार करने में करीब तीन साल लग जाएंगे।

23 को होगा शिलान्यास

स्टेट ऑफ द आर्ट ड्रेनेज सिस्टम, क्लब हाउस और फ्ल्डिट प्लेइंग होगा। खिलाड़ियों की प्रैक्टिस के लिए एक अलग मैदान होगा। पूर्वांचल के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को करेंगे। इसकी तैयारियों की समीक्षा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को की।मुख्यमंत्री ने स्टेडियम स्थल को देखा और सभी तैयारियों को जल्द पूरा की जिम्मेदारी तय की। 30.86 एकड़ में बनने वाले स्टेडियम में एक साथ तीस हजार दर्शक बैठ सकेंगे। पहले चरण में स्टेडियम के साथ पार्किंग व एक प्रैक्टिस पिच बनाई जा रही है।

इसे भी पढ़े..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here