गोदरेज एग्रोवेट ने ऑइल पॉम किसानों के लिए समाधान, वन-स्टॉप सॉल्यूशन सेंटर लॉन्च किया

136
Godrej Agrovet launches Samadhan, a one-stop solution center for oil palm farmers
विशेषज्ञ सलाह के उपयोग के माध्यम से परिपक्व बागानों में निरंतर उत्पादकता हासिल करने में मदद करना है।

मुंबई,बिजनेस डेस्क। गोदरेज एग्रोवेट के ऑयल पाम व्यवसाय ने समाधान नामक एक अभूतपूर्व पहल की शुरुआत की है, जो एक वन स्टॉप सॉल्यूशन सेंटर है जो ऑयल पाम किसानों को ज्ञान, उपकरण, सेवाएं और समाधान का एक व्यापक पैकेज प्रदान करेगा। ‘समाधान’ का उद्देश्य ताड़ के तेल उद्योग में एक महत्वपूर्ण संबल बनना है और ताड़ के तेल के किसानों को नवीनतम कृषि तकनीकों को अपनाकर और उनकी उत्पादकता को बढ़ाकर उनकी पैदावार का अनुकूलन करने में सहायता करना है। समकालीन तकनीकों तक ज्ञान और पहुंच प्रदान करने पर ध्यान देने के साथ, ‘समाधान’ किसानों को ताड़ के तेल की खेती में उद्यम करने के बारे में सूचित निर्णय लेने में सक्षम करेगा जिससे उनकी आय में निरंतर वृद्धि हो सकेगी।

ताड़ के पेड़ लगा रहे

अगस्त 2021 में खाद्य तेल – ऑयल पाम पर राष्ट्रीय मिशन के लॉन्च के बाद से, गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड, एक विविध कृषि-व्यवसाय कंपनी और भारत में ऑयल पाम क्षेत्र में अग्रणी, ने जोड़ने का लक्ष्य स्थापित किया था भारत में ताड़ के तेल के दीर्घकालीन सतत विकास का समर्थन करने के लिए अगले पांच वर्षों के दौरान 60,000 हेक्टेयर अतिरिक्त ताड़ के वृक्षारोपण। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए कंपनी ने समाधान विकसित किया है। प्रत्येक समाधान केंद्र का इरादा 2,000 हेक्टेयर में ताड़ के तेल के रोपण का समर्थन करना है और किसानों को आधुनिक कृषि प्रौद्योगिकियों और विशेषज्ञ सलाह के उपयोग के माध्यम से परिपक्व बागानों में निरंतर उत्पादकता हासिल करने में मदद करना है।

किसानों को बनाएगी समृद्ध

इस पहल के माध्यम से, गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड ने भारतीय तेल ताड़ के किसानों के साथ वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने की योजना बनाई है, और किसानों को भौगोलिक क्षेत्रों में इन प्रथाओं को अपनाने में मदद की है। यह किसानों को विकासात्मक वित्त, सरकारी सब्सिडी/योजनाओं और अन्य लाभों का लाभ उठाने में सहायता करने में भी मदद करेगा। गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री बलराम सिंह यादव ने इस पहल के बारे में बात करते हुए कहा, “ताड़ के तेल के कारोबार में तीस से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ, हम स्थायी ताड़ के तेल रोपण प्रक्रियाओं पर किसानों के साथ काम कर रहे हैं और उन्हें शिक्षित कर रहे हैं।

समाधान की मदद से, हम उद्योग के विस्तार और समृद्धि के लिए समाधान प्रदान करने की उम्मीद करते हैं। हम इन ताड़ के तेल किसानों को विभिन्न प्रकार के संसाधन, सेवाएं, पेशेवर मार्गदर्शन और नवीनतम तकनीक प्रदान करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। हमने हाल ही में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में दो केंद्र खोले हैं और मार्च 2023 तक हम इसका विस्तार करना चाहते हैं। 2027 तक, हमारी योजना इनके समान 50 और केंद्र स्थापित करने की है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here