चीन में कोरोना से हाहाकार: 24 घंटे में 3.7 करोड़ मरीज, सड़कों पर रस्सी बांधकर ड्रिप लगाई जा रही

193
Outcry from Corona in China: 3.7 crore patients in 24 hours, drip is being applied by tying ropes on the streets
इस महीने के शुरुआती 20 दिनों में 24 करोड़ 80 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके पहले जनवरी में एक दिन में 40 लाख कोरोना मरीज मिले थे।

नईदिल्ली। विश्व में सबसे बड़ी जनसंख्या वाला चीन इन दिनों कोरोना वायरस की वजह से तबाही की ओर बहुत तेजी से बढ़ रह है। चीन से वायरल हो रहे वीडियो में आसानी से देखा जा सकता है किस तरह वहां मेडिकल सामान की कमी हो गई, अस्पातालों में जगह नहीं बची हैं।लोगों के लिए इलाज के लिए सड़कों पर ही रस्सी बांधकर ड्रीप चढ़ाई जा रही है।

सोशल मीडिया पर ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट जेनिफर जेंग ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसे देखने के बाद कोरोना की भयावहता बताने की जरूरत नहीं है। ब्लूमबर्ग ने चीन की नेशनल हेल्थ कमीशन के हवाले से बताया है कि मंगलवार को यहां एक दिन में 3 करोड़ 70 लाख नए संक्रमित मिले है। हालांकि, सरकारी आंकड़ों में इस दिन सिर्फ 3 हजार केस ही बताए गए। रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने के शुरुआती 20 दिनों में 24 करोड़ 80 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके पहले जनवरी में एक दिन में 40 लाख कोरोना मरीज मिले थे।

क्रिसमस पर घरों में रहने की सलाह

चीनी अधिकारियों ने लोगों को क्रिसमस पर घरों में रहने की सलाह दी है। युवाओं को खासतौर पर भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचने के लिए कहा गया है। बता दें कि चीन में क्रिसमस पारंपरिक रूप से नहीं मनाया जाता है।चीन में कोरोना के डर के चलते लोग ब्लड डोनेट नहीं कर रहे हैं। इससे ब्लड बैंक्स में खून की भारी कमी हो गई है। इसे लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लड बैंक्स में सिर्फ 3 दिन का खून ही बचा है।चीन के शेनडोंग राज्य के किंगडाओ शहर के मेयर बो ताओ ने एक दिन में 5 लाख केस मिलने का दावा किया है। यहां की आबादी करीब 58 लाख है। हालांकि, चीनी सरकार ने पूरे शेनडोंग में सिर्फ 31 केस बताए।चीन में फैल रहा BF.7 वैरिएंट भारत समेत दुनिया के 91 देशों में फैल गया है। स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के अनुसार, यह वैरिएंट पिछले दो सालों से है। हालांकि, यह खतरनाक अब हुआ है।

जापान में 8वीं लहर आ चुकी हैं

जापान टाइम्स की रिपोर्ट पर विश्वास करें तो यहां कोरोना की 8वीं लहर आ चुकी है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के कारण बच्चों की मौत हो रही है। 8 महीने में 41 बच्चों की जान जा चुकी है। चीन में बिगड़ते हालात ने जापान की चिंता को बढ़ा दिया है।साउथ कोरिया और फ्रांस में पिछले 24 घंटों में कुल 1 लाख 11 हजार से ज्यादा नए केस मिले हैं। साउथ कोरिया में नए केसेस की संख्या 68 हजार 168 और फ्रांस में आंकड़ा 43 हजार 766 है। फ्रांस में 158 और साउथ कोरिया में 63 लोगों की जान गई है।

हिंदी दैनिक भास्कर डाट काम के अनुसार चीन में BF.7 कोरोना वैरिएंट की तरह ही अमेरिका में XBB वैरिएंट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यह भी ओमिक्रॉन का ही म्यूटेशन है। अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की मानें तो इस हफ्ते देश में आए 18.3% केस XBB वैरिएंट के हैं। पिछले हफ्ते यह आंकड़ा 11.2% था। सिंगापुर में भी इसी वैरिएंट के केसेस मिल रहे हैं।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here