कामरेड पुष्पेंद्र की स्मृति में श्रध्दांजलि सभा का आयोजन,शोक को शक्ति में तब्दील करें : कॉमरेड अरुण सिंह

139
श्रध्दांजलि सभा को सम्बोधित करते हुए कामरेड अरूण कुमार

18 दिसम्बर 2022, ढकवा,प्रतापगढ़।एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) पार्टी के उत्तर प्रदेश राज्य सचिव कॉमरेड पुष्पेन्द्र जी का आकस्मिक निधन विगत 7 दिसम्बर 2022 को रात लगभग 8.35 बजे उड़ैयाडीह मोड़ पर, पट्टी प्रतापगढ़ में एक सड़क दुर्घटना में हो गया। इस ह्दयविदारक घटना से एसयूसीआई(सी) पार्टी कॉमरेडों, समर्थकों, परिवारजनों और प्रगतिशील व वामपंथी जन आंदोलनों के लिए अपूर्णीय क्षति हुई है।
कामरेड पुष्पेन्द्र की स्मृति में की राज्य स्तरीय श्रध्दांंजलि सभा का आयोजन बी.आर अम्बेडकर शिक्षण संस्थान ढकवा, प्रतापगढ़ में किया गया। कार्यक्रम मेें मौजूद विभिन्न जिलों से आए सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं ने कॉमरेड पुष्पेन्द्र की फोटो पर माला फूल चढ़ा कर लाल सलाम पेश करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित किया। इसके अलावां भारी संख्या में समर्थकों, हमदर्दों, व क्षेत्रवासियों ने श्रद्धांजलि दी।

श्रध्दांजलि सभा मेंं सैकड़ों लोगों ने उपस्थित होकर अपने श्रध्दा सुमन अर्पित कियें।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता- कॉमरेड अरुण सिंह (केन्द्रीय कमेटी सदस्य, एसयूसीआई(सी) ने सम्बोधित करते हुए कहा कि, उत्तर प्रदेश के दिवंगत पार्टी के पूर्व राज्य सचिव कॉमरेड वी एन सिंह ने सर्वहारा वर्ग के महान नेता कॉमरेड शिवदास घोष के विचारों के सम्पर्क में आने के बाद उनसे प्रेरित होकर राज्य में पार्टी संगठन के निर्माण का काम शुरू किया था। उस दौरान जिन चंद साथियों को लेकर काम शुरू हुआ था, उनमें चक्रवर्ती विश्वकर्मा जी भी थे। कॉमरेड पुष्पेन्द्र उनके इकलौते बेटे थे। पिताजी से ही प्रेरित होकर कॉमरेड पुष्पेन्द्र ने अपने छात्र जीवन में एआईडीएसओ का काम शुरू किया। उसके बाद कॉमरेड पुष्पेन्द्र ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वे उन्नत रुचि-संस्कृति अपनाते हुए संघर्ष करते गए और पार्टी की विभिन्न तरह की जिम्मेवारियों का निर्वहन करते हुए बहुत ही कम उम्र में पार्टी के उत्तर प्रदेश राज्य सचिव चुने गए। पार्टी की जिम्मेवारियां निभाते हुए धीरे-धीरे पार्टी के एक भरोसेमंद नेता के रूप में उनका उभार हो रहा था। अपने मधुर स्वभाव के जरिये उन्होंने सबका दिल जीत लिया था। कॉमरेड पुष्पेन्द्र मार्क्सवादी साहित्य तथा पार्टी साहित्य पढ़ने में काफी रुचि रखते थे। पार्टी संगठन में जब भी संकट पैदा हुआ, उन्होंने अपनी पूरी ताकत के साथ संघर्ष करके पार्टी को संकटमुक्त किया। कॉमरेड शिवदास घोष की शिक्षाओं को अपने जीवन में उतारते हुए कॉमरेड पुष्पेन्द्र अपने परिवार, अपनी पत्नी तथा बच्चों को भी पार्टी गतिविधियों में शामिल कराते थे। उनका बेटा पार्टी का सर्वकालिक कार्यकर्ता और एआईडीएसओ का राज्य स्तरीय नेता है। कॉमरेड पुष्पेन्द्र ने प्रतापगढ़ जिले की चर्चित रंजीत मौर्य हत्याकांड व गुड़िया हत्याकांड के खिलाफ चलाये गये जोरदार आन्दोलनों का नेतृत्व किया था। वे कभी भी जुल्म अन्याय व अत्याचार बर्दाश्त नहीं कर पाते थे और लोगों को जागरूक कर आन्दोलित करते थे। कॉमरेड पुष्पेन्द्र के चले जाने से पार्टी ने एक भरोसेमंद साथी को खो दिया। पार्टी में उनकी शून्यता बहुत दिनों तक खलती रहेगी। लेकिन हमें यह पूरा यकीन है कि उत्तर प्रदेश पार्टी के नेता और कार्यकर्ता कॉमरेड शिवदास घोष की शिक्षाओं से लैस होकर शोक को शक्ति में तब्दील करते हुए कॉमरेड पुष्पेन्द्र की कमी को पूरा करेंगे और आनेवाले दिनों में जन आंदोलनों में भाग लेते हुए पार्टी को ताकतवर बनाएंगे। ऐसा करते हुए ही कॉमरेड पुष्पेन्द्र को सच्ची श्रद्धांजलि दी जा सकती है।
कार्यक्रम को राज्य कार्यालय सचिव कॉमरेड जगन्नाथ वर्मा, मुरादाबाद से कॉमरेड विजयपाल सिंह, कानपुर से कॉमरेड धर्मदेव और कॉमरेड वालेंद्र कटियार, लखनऊ से कॉमरेड जयप्रकाश मौर्य, इलाहाबाद से कॉमरेड राजवेंद्र सिंह, सुल्तानपुर से जयप्रकाश, बलिया से कॉमरेड शैलेन्द्र, मऊ से कॉमरेड त्रिभुवन व अन्य कई ने सम्बोधित किया। स्मृति सभा की अध्यक्षता – कॉमरेड बेचन अली (जिला सचिव, SUCI(C), प्रतापगढ़) व संचालन- कॉमरेड रविशंकर मौर्य ( जिला सचिव, SUCI(C), जौनपुर) ने किया।
इस मौके पर राज्य कमेटी सदस्य कॉमरेड हीरालाल गुप्ता, मुन्ना शर्मा, मिथिलेश मौर्य, हरिशंकर मौर्य, दिलीप कुमार के अलावा अन्य सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here