पूर्वांचल के 20 हजार युवाओं को रोजगार देने के लिए योगी सरकार कर रही प्रयास, 18 कंपनियां करेंगी निवेश

132
Yogi government is making efforts to provide employment to 20 thousand youth of Purvanchal, 18 companies will invest
पूर्वांचल सहित प्रदेश के 20,793 युवाओं को रोजगार मिलेगा।

वाराणसी। योगी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल में बेरोजगारों को ध्यान में रखकर काम कर रही है, ताकि विपक्ष के पास 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान युवाओं को भटकाने वाले मुदृदें नहीं रहे। इसलिए लगातार रोजगार के साधन उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही । इसी क्रम में इन ​दिनों योगी सरकार निवेशकों को आकर्षित करने के​ लिए विदेश में जाकर लगातार एमओयू शाइन कर रही हैं। अगर सरकार की योजनाएं धरातल पर उतरी तो पूर्वांचल में 18 कंपनियां 2521.36 करोड़ रुपये का निवेश करने की तैयारी में है। इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) वाराणसी से करार हो गया है। सबसे ज्यादा निवेश वाराणसी, लखनऊ, मिर्जापुर और चंदौली में होगा। इससे पूर्वांचल सहित प्रदेश के 20,793 युवाओं को रोजगार मिलेगा।

20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश सरकार 10, 11 और 12 फरवरी 2023 को लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है। इसमें पूर्वांचल के निवेशक भी हिस्सा लेंगे। काशी की कंपनी मेसर्स इंडियन कारपोरेशन ने वाराणसी व लखनऊ में 2000 करोड़ रुपये निवेश करने का फैसला किया है। यूपीसीडा से जो करार हुआ है, उसके मुताबिक, कंपनी 20 हजार युवाओं को रोजगार भी देगी। लॉजिस्टिक एंड वेयर हाउसिंग प्रोजेक्ट के साथ आ रही कंपनी को भूमि आवंटित कर दी गई है। वाराणसी के एपेक्स समूह ने मिर्जापुर में बड़े निवेश का करार किया है। इस समूह का आयुर्वेदिक कॉलेज पहले से चल रहा है। अब हॉस्पिटल के साथ ही एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए मेडिकल कॉलेज खोलने का फैसला किया है।

लखनऊ में एक हजार करोड़ का  निवेश

यूपीसीडा से जो करार हुआ है, उसके मुताबिक वाराणसी, गाजीपुर, मिर्जापुर, जौनपुर और चंदौली में 1521.36 करोड़ रुपये का निवेश होगा। एक हजार करोड़ रुपये का निवेश लखनऊ में होना है। क्षेत्रीय प्रबंधक आशीष नाथ ने बताया कि निवेश भले ही लखनऊ में होना है, लेकिन करार वाराणसी के खाते में गिना जाएगा। निवेशक भी वाराणसी के हैं।यूपीसीडा को पूर्वांचल से 2500 करोड़ रुपये निवेश कराने का लक्ष्य मिला था। निर्धारित से ज्यादा लक्ष्य हासिल कर लिया गया। 18 कंपनियों से करार हुआ है। अब निवेशक 10 से 12 फरवरी को लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट (जीआईएस) में हिस्सा लेंगे। वाराणसी की कंपनी ने लखनऊ में एक हजार करोड़ रुपये निवेश करने का फैसला किया है। यह प्रोजेक्ट भी यूपीसीडा वाराणसी के खाते में आएगा। यही कंपनी वाराणसी में भी एक हजार करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। निवेश से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here