उपभोक्ता ज़ोर-शोर से कर रहे हैं दीवाली की खरीददारीः स्नैपडील

216
Consumers are vigorously shopping for Diwali: Snapdeal
सेल में खरीददारी करने वाले ज़्यादातर उपभोक्ता देश के छोटे नगरों और शहरों में रहने वाले हैं।

लखनऊ-बिजनेस डेस्क। भारत के छोटे शहरों और नगरों में उत्साह का माहौल है, इस साल के त्योहार पिछले दो सालों से काफी अलग दिख रहे हैं, जब महामारी के चलते त्योहारों के जश्न फीके पड़ गए थे। यहां हम भारत के अग्रणी वैल्यू फोकस्ड प्लेटफॉर्म स्नैपडील द्वारा फेस्टिव सीज़न में पेश की गई पहली सेल के परिणामों पर रोशनी डालने जा रहे हैं, जिसने अपना 85 फीसदी कारोबार भारत के महानगरों के बाहर दर्ज किया, सेल में खरीददारी करने वाले ज़्यादातर उपभोक्ता देश के छोटे नगरों और शहरों में रहने वाले हैं।

कपड़ों की मांग बढ़ी

पिछले दो सालों के दौरान फैशन कैटेगरी में कैजु़अल, कम्फर्ट वियर और एथलेज़र वियर की मांग अधिक रही थी। वहीं इस सीज़न महिलाओं में एथनिक ट्युनिट टॉप, साड़ी विद एम्बेलिशमेन्ट, ड्रैस मटीरियल और शेपवियर तथा पुरूषों में पार्टी वियर की मांग अधिक बनी हुई है। फैशन एक्सेसरीज़ की बात करें तो ईयररिंग्स, पेंडेन्ट, मंगलसूत्र और धार्मिक थीम पर आधारित आभूषणों की मांग इस फेस्टिव सीज़न अधिक बनी हुई है। वही सीज़न की पहली सेल में पुरूषों की फैशन एक्सेसीरज़- वॉलेट, बेल्ट और सनग्लासेज़ की मांग अधिक रही है।

दूसरे, तीसरे, चौथे स्तर के शहरों के खरीददारों में ब्यूटी एवं पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स की मांग अधिक बनी हुई है, पिछले साल की तुलना में विभिन्न प्रोडक्ट कैटेगरीज़ में 3 गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसके अलावा छोटे शहरों में फेस सीरम, कंटूर किट्स, हेयर कलरिंग किट, शेप फर्मिंग लोशन, बीबी और सीसी क्रीम, नेल आर्ट एवं एक्सेसरीज़ सबसे ज़्यादा खरीदे जाने वाले लोकप्रिय आइटम रहे हैं।

किचन की सामान की बिक्री

होम कैटेगरी की बात करें तो उपभोक्ताओं के रूझानों में सबसे ज़्यादा बदलाव आया है, आज उपभोक्ता सिर्फ ज़रूरी इस्तेमाल के सामान जैसे बैड शीट, टॉवल, प्रेशर कुकर और किचन कंटेनर से आगे बढ़कर फ्रैगरेन्स एवं डिफ्यूज़र, विंड चाइम्स, फोटो फ्रेम, टेबल मैट, डेकोरेटिव मिरर, पॉट और प्लांटर आदि खरीद रहे हैं। किचन की खरीद के लिए भी उपभोक्ताओं को मूड कुछ ऐसा ही है, जहां पिछले सीज़न की तुलना में बार सेट, ग्लास सर्ववेयर, ब्लो टॉर्च और स्प्राउट मेकर की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है।

स्नैपडील पर सेल के रूझानों से यह भी साफ है कि उपभोक्ता यात्रा की तैयारी पर खर्च कर रहे हैं। पिछले साल की तुलना में टै्रवल कुशन और पिल्लो की मांग में 4 गुना, बैकबैक की बिक्री में 2 गुना, एक्सेसीरज़ जैसे डफल बैग, पासपोर्ट होल्डर, कार मोबाइल चार्जर, राइडिंग गॉगल्स और बाईक लाइटिंग एक्सेसीरज़ की बिक्री में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है।

इसे भी पढ़े..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here