फ्लिपकार्ट के प्‍लेटफार्म पर विक्रेताओं की मजबूती बढ़ी, पिछले साल की तुलना में इस साल प्‍लेटफार्म पर 220% बढ़त दर्ज

138
The strength of sellers increased on Flipkart's platform, compared to last year, there was a 220% increase on the platform this year
मेरा मानना है कि भविष्‍य ऑनलाइन बिज़नेस का ही होने वाला है।
  • लगभग 11 लाख कारोबार (शॉप्‍सी समेत) इस त्‍योहारी सीज़न में करेंगे भागीदारी
  • अधिक भागीदारी फ्लिपकार्ट के प्रति विक्रेताओं और कारोबारों के भरोसे का सूचक

दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत के स्‍वेदशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट के प्‍लेटफार्म से पिछले साल के मुकाबले नए विक्रेताओं की जुड़ने में 220% की बढ़त दर्ज की गई है। आगामी त्‍योहारी सीज़न में करीब 11 लाख कारोबारों (शॉप्‍सी) की भागीदारी रहेगी। यह फ्लिपकार्ट के प्रति एमएसएमईलघु कारोबारोंऔर उपक्रमों के भरोसे को दर्शाता है। इससे इन पार्टनर्स को ई-कॉमर्स की क्षमताओं का लाभ उठाने के साथ-साथ अपने बिज़नेस को डिजिटाइज़ और आधुनिक बनानेबाजार में पहुंच बढ़ाने तथा अपने राजस्‍व में बढ़ोतरी करने का अवसर मिलेगा।

इंडस्‍ट्री में अनूठी पहल

फ्लिपकार्ट से देशभर के विक्रेता जुड़े हैं जो महानगरों के अलावा टियर 2 एवं टियर 3 शहरों एवं अन्‍य नगरों से हैं। नए जुड़ने वाले अधिकांश विक्रेता लाइफस्‍टाइल एवं बुक्‍सजनरल मर्चेंडाइज़ एवं हाउसहोल्‍ड (BGMH) श्रेणी में आते हैं। इससे पहलेफ्लिपकार्ट ने मार्केटप्‍लेस संबंधी नीतिगत बदलावों और नई क्षमताओं की घोषणा की थी जिससे ई-कॉमर्स इकोसिस्‍टम को समावेशी बनाया जा सके।

इंडस्‍ट्री में अपनी तरह की इस अनूठी पहल के चलते विक्रेता भागीदारों को विकास करनेसमृद्ध‍ि हासिल करने तथा सशक्‍त बनने का अवसर मिलेगा। क्षमताओं तथा नीतिगत बदलावों में अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ भुगतान नीतिकार्यशील पूंजी समाधानोंझंझट रहित तरीके से ऑनबोर्डिंग और लिस्टिंगअच्‍छा प्रदर्शन करने करने वाले विक्रेताओं के लिए लो रिटर्न लागतट्रैवल संबंधी आवश्‍यकताओं के लिए क्‍लीयरट्रिप इंटीग्रेशन तथा अन्‍य कई संबंधित लाभ शामिल हैं।

देशव्‍यापी ग्राहक आधार

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था का मूल्‍यवर्धन करने में एमएसएमई की भूमिका की सराहना करते हुए रजनीश कुमार, चीफ कार्पोरेट ऑफिसर, फ्लिपकार्ट ग्रुपने कहा”हमारे विक्रेता भागीदारजिनमें से ज्‍यादातर एमएसएमई और लघु कारोबारी हैंफ्लिपकार्ट मार्केटप्‍लेस प्‍लेटफार्म के जरिए भारतीय ग्राहकों के लिए महत्‍वपूर्णअनूठी और किफायती पेशकश करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

हमारा लगातार जोर भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ माने जाने वाले इन कारोबारों को मदद पहुंचाने पर है ताकि वे ई-कॉमर्स की ताकत का लाभ उठाकर देशव्‍यापी ग्राहक आधार को सेवाएं प्रदान करते हुए अपनी पहुंच में विस्‍तार कर सकेंअपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ समाधानों तक उनकी पहुंच हो और विकास को भी उत्‍प्रेरित किया जा सके। हम भारत के आर्थिक विकास की गाथा का हिस्‍सा बनकर बेहद उत्‍साहित हैं और इसके लिए अपनी प्रतिबद्धता दर्शाते हैं। हम आगे भी देशभर में एमएसएमई के विकास की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए काम करना जारी रखेंगे ताकि तेजी से डिजिटल बन रही अर्थव्‍यवस्‍था में नवाचार और अवसरों तक पहुंच बने और परिणामस्‍वरूप देश में नौकरियों के लाखों नए अवसर सामने आएं।”

इकोसिस्‍टम खड़ा करने की पहल

इस उपलब्धि पर टिप्‍पणी करते हुए जगजीत हरोड़े, सीनियर डायरेक्‍टर एवं हैड – मार्केटप्‍लेस, फ्लिपकार्ट ने कहा”फ्लिपकार्ट ने ऐसा मजबूतदेशव्‍यापीटैक्‍नोलॉजी आधारित ई-कॉमर्स इकोसिस्‍टम खड़ा करने की पहल की है जो भारतीय ब्रैंड्सएमएसएमईलघु उद्यमियोंशिल्पियों और किसानों को अधिक लचीलेपन के साथ भविष्‍योन्‍मुखी विकास को ध्‍यान में रखते हुए डिजिटल मीडियम को अपनाने में समर्थ बना सके।

कंपनी ने पूरे सालभर उद्योग में पहली बार ऐसी कई मार्केटप्‍लेस नीतियों और टैक्‍नोलॉजी आधारित फीचर्स की पेशकश की है जिनमें अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ भुगतान नीति और इंडस्‍ट्री में न्‍यूनतम अवधि वाला भुगतान निपटारा चक्रझंझट मुक्‍त ऑनबोर्डिंग प्रक्रियाविज्ञापन खर्च पर गारंटीशुदा आरओआईविक्रेताओं के लिए कम परिचालनगत लागत तथा विक्रेता भागीदारों के लिए अधिक ऑनबोर्डिंग सपोर्ट एवं विकास के अवसर शामिल हैं। हमारी गतिविधियों के केंद्र में हमारे विक्रेता ही हैं और हम उनके लिए इस प्‍लेटफार्म को अधिक सुविधाजनकसमोवशी तथा पूरे इकोसिस्‍टम के लिए विकोसोन्‍मुख बनाने की दिशा में लगातार प्रयासरत रहेंगे।”

टैक्‍नोलॉजी आधारित फीचर्स

फ्लिपकार्ट के एक विक्रेता विजय भाई जो कि एंब्रॉयड्री कारोबार ‘विरुया’ (VIRUYA) का संचालन करते हैं, का कहना है, ऑफलाइन कारोबार से ऑनलाइन दुनिया में कदम रखना मेरे लिए बहुत बड़ा कदम था। फ्लिपकार्ट ने मुझे सुगम ऑनबोर्डिंग अनुभव दिलाने के साथ-साथ आवश्‍यक प्रशिक्षण भी दिया और उसका नतीजा है कि अपने काफी कम समय में अपने कारोबार को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सक्षम बना हूं।

मैं आगामी बिग बिलियन डेज़ को लेकर काफी उत्‍साहित हूं। हर बार जब भी फ्लिपकार्ट पर सेल का आयोजन किया जाता है तो मेरे जैसे कारोबारियों का भरोसा बढ़ता है और हम और कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्‍साहित होते हैं। इसने हमें हमेशा अपने बिज़नेस को और बढ़ावा देने में मदद करने के साथ-साथ ऐसे अवसरों को लेकर उत्‍साहित होने का मौका दिया है।”

नवरंग हैंडीक्राफ्टस में 250 अधिक प्रोडक्‍ट्स

फ्लिपकार्ट समर्थ विक्रेता और नवरंग हैंडीक्राफ्ट्स के मालिक धवल मलिक ने कहा”हमने लगभग 4 साल पहले फ्लिपकार्ट पर अपने हस्‍तनिर्मित उत्‍पादों की बिक्री शुरू की थी। आज हमारे कारोबार – नवरंग हैंडीक्राफ्टस में 250 से अधिक प्रोडक्‍ट्स जुड़ चुके हैं और हम गुजरा के ग्रामीण इलाकों में 50 से अधिक कारीगरों के लिए नौकरियों के अवसर प्रदान कर रहे हैं।

हमारे कारोबार के सफर में फ्लिपकार्ट का काफी सहयोग बना रहा है और इसने बीते वर्षों में हमारे बिज़नेस को आगे बढ़ने में मदद दी है। मेरा मानना है कि भविष्‍य ऑनलाइन बिज़नेस का ही होने वाला है। फ्लिपकार्ट की सैलर ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया इतनी आसान हो गई है कि मैं ऑफलाइन कारोबार करने वाले अपने दोस्‍तों को भी ऑनलाइन प्‍लेटफार्म से जुड़ने और परिणामस्‍वरूप दिखने वाले बदलावों को खुद महसूस करने के लिए प्रेरित करता हूं।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here