देश में दिखने लगे हैं टूरिज्‍़म रिकवरी के शुभ संकेत, इंटरनेशनल गैस्‍ट सर्च में 60 प्रतिशत से ज्‍यादा बढ़ोतरी दर्ज

258
Good signs of tourism recovery are visible in the country, more than 60 percent increase in international guest search
यह खुलसा एयरबीएनबी द्वारा हाल में जारी डेटा से हुआ है।
  • दिल्‍ली, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और चेन्‍नई जैसे महानगर हैं घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय

  • भारत में की जाने वाली सर्च में कनाडा, यूएई, यूके, जर्मनी और आस्‍ट्रेलिया जैसे देश आगे

  • एयरबीएनबी अधिकाधिक समुदायों को ट्रैवल की दुनिया में होने वाली इस क्रांति का फायदा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध

दिल्ली-बिजनेस डेस्क। यात्रा प्रतिबंधों पर लगातार ढिलाई जारी है और ऐसे में अंतरराष्‍ट्रीय ट्रैवलर्स भारत में सफर के अवसरों को तलाशने लगे हैं। यह खुलसा एयरबीएनबी द्वारा हाल में जारी डेटा से हुआ है। इतना ही नहीं, ये ट्रैवलर्स अब कहीं अधिक लंबी अवधि के लिए रुकना चाहते हैं और नए पर्यटन ठिकानों को देखना चाहते हैं। ये रुझान ट्रैवल की दुनिया में हो रही क्रांति के चलते सामने आयी हैं जिसकी वजह से स्‍थानीय लोगों के लिए अधिक आर्थिक अवसर भी पैदा हो रहे हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों की संख्या बढ़ी

भारत द्वारा यात्राओं पर लगे तमाम प्रतिबंधों को हटाने की घोषणा के बाद से भारत यात्रा पर आने वाले अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों की उत्‍साही प्रतिक्रियाएं दिखायी देने लगी हैं। अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों द्वारा भारत में एयरबीएनबी स्‍टे को सर्च करने के मामले, 2021 की तुलना मेंए 2022 में 60 प्रतिशत बढ़ चुके हैं, जो इस बात का सूचक है पर्यटन उद्योग एक बार फिर देश में आर्थिक रिकवरी को प्रेरित और प्रोत्‍साहित कर रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि भारत लिव एनीवेयर रिमोट-वर्क रुझान का लाभ उठाने के लिहाज़ से काफी फायदेमंद स्थिति में है और डिजिटल नोमैड्स की संख्‍या बढ़ने के साथ हीए एयरबीएनबी पर लॉन्‍ग.टर्म स्‍टे को लेकर सर्च में तेजी आयी है। ल्वनळवअ द्वारा करवाए गए एयरबीएनबी सर्वे के अनुसार, 87 प्रतिशत भारतीय सफर करते हुए या अपने मूल निवास स्‍थान से कहीं दूर रहकर काम करने की तैयारी में जुटे हैं।

यहां पहुंच रहे पर्यटक

एयरबीएनबी डेटा से यह भी सामने आया है कि रिवेंज ट्रैवल पूरे जोर-शोर से जारी है और यात्री शहरों के अलावा पर्वतीय स्‍थलों तथा समुद्रतटों को भी पसंद कर रहे हैं। भारत में, नई दिल्‍ली, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद तथा चेन्‍नई जैसे महानगर घरेलू तथा अंतरराष्‍ट्रीय दोनों श्रेणियों के पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बने हुए हैं। इसी तरह, ट्रैवलर्स गोवा, केरल, पांडिचेरी के लोकप्रिय बीच डेस्टिेनेशंस के अलावा हिमाचल प्रदेश तथा उत्‍तराखंड जैसे हिल स्‍टेशनों को भी पसंद कर रहे हैं।

इससे साफ है कि इन लोकप्रिय पर्यटन स्‍थलों के लिए एक बार फिर सैलानियों का स्‍वागत.सत्‍कार करने का जबर्दस्‍त अवसर सामने आ रहा है जबकि महामारी के दौरान यहां यात्रियों की संख्‍या में भारी गिरावट हो चुकी थी। भारत में ट्रैवल संबंधी सर्च के मामले मेंकनाडा, संयुक्‍त अरब अमीरात, ब्रिटेन, जर्मनी तथा आस्‍ट्रेलिया के अंतरराष्‍ट्रीय ट्रैवलर्स सबसे आगे हैं।

फ्लैक्सिबल टूल्‍स की मदद

अमनप्रीत बजाजए जनरल मैनेजर एयरबीएनबी ;इंडियाए साउथईस्‍ट एशियाए हांग कांग एवं ताइवानद्ध ने कहाए श्श्दुनियाभर से एयरबीएनबी के मेहमान एक बार फिर भारत में यात्रा पर आने के लिए उत्‍साहित दिख रहे हैं दृ कई तो पहली बार इस देश में सैर.सपाटे के लिए आना चाहते हैंए और ये रुझान देश में ट्रैवल रिकवरी के साथ.साथ हमारे स्‍थानीय हॉस्‍ट्स के लिहाज़ से भी सुखद खबर है। इस बीचए ट्रैवल और लिविंग के बीच कम होती दूरियों ने भी कई ट्रैवलर्स को अपनी जिंदगी में इस नए लचीलेपन को अपनाने के लिए प्रेरित किया है।

ट्रैवलर्स सर्च के दौरानए हमारी कैटेगरीज़ तथा आय एम फ्लैक्सिबल टूल्‍स की मदद से नई प्रेरणा और लीक से हटकर मंजिलों को तलाशने के लिए प्रेरित हुए हैं जिससे पर्यटन के क्षेत्र अर्थव्‍यवस्‍था के नए समीकरण तैयार हो रहे हैं। महानगरों की बढ़ती लोकप्रियता तथा अन्‍य लोकप्रिय पर्यटन ठिकानों को पसंद किए जाने के साथ.साथ वर्केशंस तथा वैकेशंसए दोनों ही बढ़े हैं। हम देशभर में स्‍थानीय हॉस्‍ट्स के अलावा भारत सरकार के साथ मिलकर काम करने को उत्‍सुक हैं ताकि ट्रैवल की दुनिया में होने वाली क्रांति का लाभ स्‍थानीय समुदायों तक पहुंचाया जा सके।श्श्

एयरबीएनबी होस्‍ट बनना

एयरबीएनबी ने पिछले एक साल के दौरान अपने प्‍लेटफार्म को अपग्रेड किया है तथा इनोवेशंस को भी पेश किया है जिसका नतीजा यह हुआ है कि देशभर में स्‍थानीय समुदायों के लिए अब एयरबीएनबी होस्‍ट बनना और पर्यटन में हो रहे विस्‍तार के फायदे लेना पहले से ज्‍यादा आसान हो गया है। साथ हीप्‍लेटफार्म पर पेश नए टूल्‍स जैसे कि I’m Flexibleजिसे मई 2021 के बाद से दो अरब से भी अधिक बार इस्‍तेमाल किया जा चुका हैतथा new Categories and Split Stays features भी मेहमानेां को नए डेस्टिनेंशन की तलाश के लिए प्रेरित कर रहे हैं और इस तरह पर्यटन के फायदे बढ़े हैं तथा स्‍थानीय लोगों की जेबों तक ये लाभ पहुंचे हैं।

इसे भी पढ़ें…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here