उपराष्ट्रपति का चुनाव जीतने पर जगदीप धनखड़ को सीएम योगी और मायावती ने दी बधाई

230
CM Yogi and Mayawati congratulate Jagdeep Dhankhar on winning the election of Vice President
धनखड़ को 528 जबकि अल्वा को महज 182 वोट हासिल हुए।

लखनऊ । देश के राष्ट्रपति पद पर चुनाव जीतने पर जगदीप धनखड़ को परिणाम के बाद से हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं लगातार मिल रही है। इस क्रम में सबसे पहले पीएम मोदी ने व्यक्तिगत मिलकर बधाई दी।इसके बाद सीएम योगी और यूपी यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री ने बधाई दी। मायावती ने कहा कि बीएसपी ने व्यापक जनहित और अपनी मूवमेन्ट को ध्यान में रखकर उन्हें अपना समर्थन दिया था। उम्मीद है कि वे अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाने का भरसक प्रयास जरूर करेंगे। राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ देश के 14वें उपराष्ट्रपति का चुनाव जीत गए हैं। शनिवार को हुए मतदान के बाद आए नतीजों में उन्होंने विपक्ष की उम्मीदवार मारग्रेट अल्वा को 346 वोटों के बड़े अंतर से मात दी। धनखड़ को 528 जबकि अल्वा को महज 182 वोट हासिल हुए।

55 सांसदों ने नहीं लिया मतदान में हिस्सा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कुल मतदान में 55 सांसदों ने हिस्सा नहीं लिया, जबकि 15 सांसदों के मत अवैध घोषित किए गए। धनखड़ को कुल डले वोट का करीब 73 फीसदी हिस्सा प्राप्त हुआ जबकि अल्वा को 25 फीसदी वोट ही मिले। शेष मत अवैध घोषित किए गए।मतगणना के बाद लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि इस चुनाव में दोनों सदनों के कुल 780 सांसदों में से 725 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिन 55 सांसदों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया उनमें तृणमूल के 34 सांसद शामिल थे। इसके अलावा भाजपा, सपा, शिवसेना के दो-दो सांसदों और बसपा के एक सांसद में मतदान में हिस्सा नहीं लिया। जिन 725 सांसदों ने मताधिकार का प्रयोग किया उनमें से 15 सांसदों के मत अवैध पाए गए। चुनाव में 93 फीसदी सांसदों ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

मायावती ने दी बधाई

देश के उपराष्ट्रपति पद पर जगदीप धनखड़ की शानदार जीत के लिए हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। बीएसपी ने व्यापक जनहित और अपनी मूवमेन्ट को ध्यान में रखकर उन्हें अपना समर्थन दिया था। उम्मीद है कि वे अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों को पूरी तरह से निभाने का भरसक प्रयास जरूर करेंगे।

सोनिया गांधी ने भी दी बधाई

सबसे पहले पीएम ने जीत के बाद जगदीप धनखड़ से मिलकर उन्हें बधाई दी। पीएम के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने भी धनखड़ को बधाई दी। वहीं, परिणाम आने के बाद विपक्ष की उम्मीदवार अल्वा ने धनखड़ को जीत की बधाई दी। उन्होंने ट्वीट किया, धनखड़ को बधाई। मैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देती हूं जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया।

सीएम योगी ने दी बधाई

धनखड़ की जीत पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें बधाई दी है। योगी ने ट्वीट किया कि किसान परिवार से उप राष्ट्रपति तक की आपकी यात्रा लोकतंत्र के प्रति जन.जन के विश्वास को मजबूत करती है। आपके विराट अनुभव का लाभ पूरे देश को मिलेगा व राज्य सभा की गरिमा और प्रगाढ़ होगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here