NEET UG Exam 2022 : नीट परीक्षा में मिलेगा एक्सट्रा टाइम, एनटीए ने लिया फैसला

341
नीट परीक्षा कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मेडिकल की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के हित में बड़ा फैसला लिया है।

नई दिल्ली : नीट परीक्षा कराने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मेडिकल की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के हित में बड़ा फैसला लिया है। एनटीए ने इस साल नीट परीक्षा में शामिल होने वाले नीट यूजी के परीक्षार्थियों को 20 मिनट एक्सट्रा टाइम देने का फैसला लिया है। जिससे इसबार मेडिकल परीक्षा (NEET)  में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों को थोड़ी राहत मिल सकती है।

बता दें कि मेडिकल में दाखिला पाने वाले छात्रों को नीट क्वालीफाई करना होता है। यह परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। नीट परीक्षा काफी कठिन होती है। मेडिकल कोर्स (Medical Course) के लिए कई उम्मीदवारों को इस परीक्षा के कई अटेंप्ट भी देने पड़ जाते हैं। एनटीए (National Testing Agency, NTA) नीट यूजी परीक्षा और नीट पीजी परीक्षा, दोनों का आयोजन करवाता है। इसबार नीट यूजी 2022 परीक्षा में एनटीए ने एक बड़ा बदलाव किया है।

परीक्षार्थियों को मिलेगा 20 मिनट एक्सट्रा समय

अभीतक नीट के परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को 3 घंटे का समय दिया जाता था। अब यह समय बढ़कर 3 घंटा 20 मिनट का हो जाएगा। जिससे शामिल होने वाले उम्मीदवारों को प्रश्न को पढने और हल करने में राहत मिलेगी।

3 घंटे में अटेंप्ट करने होते हैं 180 सवाल

साल 2021 में नीट परीक्षा में 200 सवाल पूछे गए थे। इनमें से छात्रों को 180 सवालों के जवाब देने थे। ऐसे में छात्रों ने एनटीए को पत्र लिखकर तर्क दिया था कि प्रश्नों को छोड़ने के लिए उन्हें पढ़ना भी पड़ता है।

6 मई तक भरे जाएंगे फार्म, जुलाई में होगी परीक्षा

नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exam) के आवेदन के लिए 6 मई को अंतिम तिथि है। परीक्षा 17 जुलाई 2022 को होगी। इसमें सफल होने वाले स्टूडेंट्स को देश के अच्छे संस्थानों से मेडिकल कोर्स यानी एमबीबीएस करने का मौका मिलेगा। परीक्षा में समय की बाध्यता को बढ़ाए जाने से इसबार छात्रों को काफी राहत मिलने वाली है। जिससे वे सभी सवालों को अच्छी तरह से समझ कर उनका जवाब लिख पाएंगे।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here