महिंद्रा हॉलिडेज के अध्ययन में दावा, भारतीयों को अपने ही देश के बारे में नहीं है पूरी जानकारी

186
Study of Mahindra Holidays claims, Indians do not have complete information about their own country
60 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि वे भारतीय इतिहास, संस्कृति, भूगोल/स्थलों, प्रकृति, भोजन आदि के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं।

लखनऊ- बिजनेस डेस्क। महिंद्रा हॉलीडेज द्वारा प्रकाशित नए शोध में भारतीयों का उनके अपने देश, इसकी विविधता, विशालता, संस्कृति, विरासत और व्यंजनों के बारे में जानकारी की आश्चर्यजनक कमी है। ‘इंडिया कोशियंट’ अध्ययन के अनुसार, 60 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने स्वीकार किया कि वे भारतीय इतिहास, संस्कृति, भूगोल/स्थलों, प्रकृति, भोजन आदि के बारे में बहुत कुछ नहीं जानते हैं।

यह शोध महिंद्रा हॉलीडेज की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर देश भर के स्थानीय यात्रियों व पर्यटकों के पास उपलब्ध अनुभवों की गहराई को उजागर करने के लिए शुरू किया गया था। इंडिया कोशियंट, जो भारत के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी और जागरूकता को दर्शाता है, व्यंजनों के संबंध में सबसे कम प्रतीत होता है। एक तिहाई से भी कम उत्तरदाता 31प्रतिशत इस बात से अवगतहैं कि भारत में कॉफी सबसे पहले कूर्ग में लाई गई थी। हमारे शोध से भारतीय कला, संस्कृति और विरासत के प्रति लोगों की कम जागरूकता का भी पता चला।

भारतीय कलाओं से अ​नभिज्ञ

उदाहरण के लिए, आधे से अधिक(55 प्रतिशत) उत्तरदाताओं को यह भी पता नहीं है कि ऐपण उत्तराखंड की महत्वपूर्ण लोक कला है, उत्तरदाताओं में से एक तिहाई (39प्रतिशत) से अधिक यह नहीं जानते कि खजुराहो महोत्सव मध्य प्रदेश में मनाया जाता है, और लगभग एक तिहाई (32प्रतिशत) उत्तरदाताओं को यह नहीं पता कि महाराष्ट्र पैठानी साड़ी की खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगह है। यही प्रवृत्ति हमारे देश के भौगोलिक ज्ञान के संदर्भ में भी भारतीयों में देखी गई है। उदाहरण के लिए, गिर दुनिया के लोकप्रिय एशियाई शेरों का एकमात्र प्राकृतिक निवासस्थान है, और फिर भी, एक तिहाई से अधिक प्रतिक्रियादाताओं(39प्रतिशत) को इसकी जानकारी नहीं है।

हर तीन उत्तरदाताओं में से एक (33 प्रतिशत) इस बात से अनजान है कि उदयपुर को झीलों का शहर कहा जाता है और एक तिहाई से अधिक उत्तरदाता (35प्रतिशत) इस बात से अनभिज्ञ हैं कि चीन की महान दीवार के बाद दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार कुंभलगढ़ किले की दीवार राजस्थान में स्थित है।महिंद्रा हॉलिडे एंड रिसॉर्ट्स इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, कविंदर सिंह ने बताया, “स्थानीय पर्यटक यात्राओं में तेजी से वृद्धि हुई है, जो वर्ष 2000 से अब तक देश भर में देखी गई।जैसे – जैसे लोग भारत का भ्रमण करते हैं, प्रतिष्ठित भारतीय स्मारकों को देखते हैं और विभिन्न राज्यों की अनूठी संस्कृतियों व व्यंजनों का अनुभव करते हैं, वे भारत के ऐसे अन्य पहलुओं के बारे में जानने के लिए अधिक उत्सुक हो जाते हैं जिनके बारे में उन्हें पता नहीं और वो अपना ‘इंडिया कोशियंट’ बढ़ाने के लिए उत्साहित होते हैं।

स्थानीय व्यंजनों की नहीं है जानकारी

उदाहरण के लिए, दो – तिहाई उत्तरदाता (66 प्रतिशत) परिवार के साथ यात्रा करते समय स्थानीय व्यंजन चाहते हैं, हालांकि, 41प्रतिशत उत्तरदाताओं को यह नहीं पता कि अप्पम केरल का स्थानीय व्यंजन है। “क्लब महिंद्रा पच्चीस वर्षों से भी अधिक समय से लिए परिवार के संग छुट्टियां बिताने का पसंदीदा विकल्प रहा है, और ‘वी कवर इंडिया, यू डिस्कवर इंडिया’ के हमारे अभियान के अनुरूप, हमारा उद्देश्य अपने मेहमानों को हमारे विविधतापूर्ण राष्ट्र की सभी छिपी धरोहरों का अनुभव करने में मदद करने के लिए पूरे भारत में रिसॉर्ट बढ़ाना और बेहतर अनुभव देते रहना है। हमारी प्रत्येक संपत्ति विभिन्न तरह की रोमांचक गतिविधियां प्रदान करती है, और हमें यकीन है कि वे हमारे मेहमानों को खुशियां देंगी और उन्हें वहां बिताये गये पलों को वास्तव में यादगार बनाने में मदद करेंगी।

इसे भी पढ़ें

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here