फेडेक्स अध्ययन ने भारत के जेनरेशन जेड की शीर्ष प्राथमिकताओं का खुलासा किया

534
FedEx study reveals top priorities of India's Generation Z
यह अध्ययन देश की युवा पीढ़ी की प्राथमिकताओं के बारे में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
  • आधे से अधिक जेनरेशन जेड ने तकनीक को अधिक अपनाया है और पिछले वर्ष में उनका पर्यावरणीय प्रभाव कम हुआ है

  • जेनरेशन जेड के 30% उत्तरदाताओं का कहना है कि उनके रोजगार और कॅरियर की यात्रा में वो टिकाऊपन (सस्टेनेबिलिटी) पर प्रमुखता से विचार करते हैं

मुंबई -बिजनेस डेस्क। आज सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में, भारत में दुनिया के युवाओं की संख्या का पांचवां हिस्सा निवास करता है और इसके 1.3 बिलियन की आधी आबादी 25 वर्ष से कम उम्र वालों की है[1]।यह अध्ययन देश की युवा पीढ़ी की प्राथमिकताओं के बारे में बहुमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। भविष्य पहले से कहीं अधिक गतिशील बनते जाने के साथ, पीढ़ियों द्वारा अपनाई जा रही नई-नई तकनीकों के तरीके में बदलाव आया है और टिकाऊपन (सस्टेनेबिलिटी) में रूचि ने व्यवसाय एवं व्यक्तिगत जीवन शैलियों दोनों को प्रभावित किया है।

फ्युचर इज नाउ

जेनरेशन जेड को लेकर यह बात विशेष तौर पर सच है। ‘फ्युचर इज नाउ’ अध्ययन के अनुसार, जेनरेशन जेड के 38% उत्तरदाताओं ने वाक्यांश ‘फ्युचर इज नाउ’ का संबंध व्यवसाय, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा एवं परिवहन में प्रौद्योगिकीय प्रगति के साथ, 33% ने टिकाऊ (सस्टेनेबल) विकास के साथ, 13% ने रोबोटिक्स एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग में वृद्धि के साथ, 10% ने मंगल ग्रह पर रहने के साथ और मात्र 6% ने हर चीज को उनके लिए वैयक्तिकृत होने की अपेक्षा के साथ जोड़ा।

ग्राहकों के लिए लाभकारी

“इस अध्ययन के परिणाम और विशेष रूप से युवा आबादी की प्रतिक्रियाएं, ऐसी टिकाऊ प्रौद्योगिकियों के साथ प्रयोग करने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती हैं जो हमारे ग्राहकों के लिए लाभकारी हों और उनके लक्ष्यों के अनुरूप हों। उद्योग में अग्रणी होने के नाते, अगली पीढ़ियों के प्रति हमारी जिम्मेदारी है और हम भविष्य की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए लगातार नवाचार करते हुए साहसिक कदम उठाते हैं”, भारत में FedEx Express के वाइस-प्रेसिडेंट – ऑपरेशंस, मोहम्मद सायेघ ने उक्त बातें कही।

उपकरणों को बेहतर बनाती हैं

श्री सायेघ ने आगे कहा, “FedEx उन प्रौद्योगिकियों के आधुनिकीकरण का मुखर समर्थक है जो अगली पीढ़ी के परिवहन वाहनों और उपकरणों को बेहतर बनाती हैं। विश्व स्तर पर हम लास्ट माइल डिलीवरी के लिए ऑटोनोमस FedEx सेमडे बॉट रोक्सो™ का परीक्षण कर रहे हैं, जिसे कार्बन उत्सर्जन, यातायात भीड़ और ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।”

अध्ययन यह भी बताता है कि भविष्य के नियोक्ता के साथ काम करते समय जेनरेशन जेड क्या विचार करता है। जेनरेशन जेड के 30% उत्तरदाताओं ने कहा कि वे कार्य का चुनाव करते समय कंपनी के टिकाऊपन (सस्टेनेबिलिटी) संबंधी एजेंडे एवं व्यवसाय करने के उनके तरीके पर महत्वपूर्ण रूप से विचार करेंगे, जबकि 20% ने प्रौद्योगिकी के अंगीकार एवं उपयोग को सबसे महत्वपूर्ण माना। दिलचस्प बात यह है कि, जेनरेशन जेड के लगभग 16% उत्तरदाताओं ने कहा कि वो भविष्य में नियोक्ताओं का चुनाव करते

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here