यूपी में मतदान: अंतिम चरण की जंग जीतने राजनेताओं के पास आज अंतिम मौका

220
Voting in UP: Last chance for politicians to win the last phase of the war
अंतिम चरण के चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव की मतदान रूपी जंग अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ रही है, आज शाम तक का समय नेताओं के पास बस बचा है। सूरज ढलते ही चुनावी प्रचार का शोरगुल थम जाएगा। इसके बाद मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम की बटन दबाकर करेंगे। सात मार्च को अंतिम चरण का मतदान होगा। 54 सीटों में से चकिया, राबर्ट्सगंज व दुद्दी पर शाम 4 बजे और शेष 51 सीटों पर शाम 6 बजे तक प्रचार समाप्त हो जाएगा।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि सातवें चरण में आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही और सोनभद्र की 51 सीटों के लिए मतदान 7 मार्च को सुबह 7 से शाम 6 बजे से होगा। जबकि चकिया, राबट्सगंज और दुद्दी शाम 4 बजे तक मतदान होगा। गौरतलब है कि 8 जनवरी को विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के साथ ही चुनाव प्रचार शुरू हो गया था।

राजनीतिक दलों ने झोंकी ताकत

अंतिम चरण के चुनाव प्रचार के लिए राजनीतिक पार्टियों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। इस चरण में अपने पुराने प्रदर्शन को दोहराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो दिन के लिए काशी में ही डेरा डाले हुए है।। पीएम मोदी के अलावा अखिलेश यादव भी लगतार प्रचार कर रहे हैं। अन्य दलों के नेता भी इस अंतिम चरण में अपना वोट बैंक पक्का करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने शुक्रवार को काशी में मेगा रोड शो भी किया। इसके जवाब में अपनी ताकत दिखाने के लिए अखिलेश ने भी बड़ा रोड शो किया, वहीं मायावती भी अंतिम चरण में प्रचार के लिए जोश के साथ लगी हुई हैं। आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है इसलिए सभी नेता वोट दुटाने में कोई कमी नहीं रखना चाहते। चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबित आज शाम प्रचार बंद हो जाएगा।

मऊ सदर सीट से सुभासपा प्रत्याशी अब्बास अंसारी के विवादित बयान देने के मामले में दर्ज एफआईआर को लेकर आरओ की रिपोर्ट पर चुनाव आयोग ने उनके प्रचार करने पर 24 घंटे की रोक लगा दी है। अब्बास 24 घंटे तक जनता के बीच भी नहीं जा सकेंगे।

सातवें चरण में सात मं​त्रियों की किस्मत होगी तय

सातवें चरण के मतदान में कई धुरंधरों की किस्मत का भी फैसला होगा। योगी सरकार के सात मंत्रियों की साख इस चरण में दांव पर है। कैबिनेट मंत्री रहे दारा सिंह चौहान सपा छोड़ भाजपा का दामन थाम चुके हैं। वहीं सातवें चरण के रण में उतरे छह वर्तमान मंत्रियों में एक कैबिनेट, दो राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और तीन राज्य मंत्री स्तर के हैं। तीन मौजूदा मंत्री तो वाराणसी की विभिन्न सीटों पर फिर चुनाव मैदान में हैं। योगी सरकार में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री अनिल राजभर वाराणसी की शिवपुर सीट से फिर किस्मत आजमा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here