ईडीआईआई ने उद्यमी पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने उठाया यह कदम

484
EDII took this step to strengthen the entrepreneurial ecosystem
ईडीआईआई राज्य भर में उद्यमिता विकास हस्तक्षेप करेगा और अनुकूल वातावरण बनाने के लिए समर्थन प्रणाली में हितधारकों को संवेदनशील बनाएगा।

लखनऊ- बिजनेस डेस्क। भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान , अहमदाबाद ने राज्य में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार के उद्योग विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। ईडीआईआई राज्य भर में उद्यमिता विकास हस्तक्षेप करेगा और अनुकूल वातावरण बनाने के लिए समर्थन प्रणाली में हितधारकों को संवेदनशील बनाएगा। इस हस्तक्षेप के जरिए यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि उद्यमिता विकास संस्थान (इंस्टिट्युट ऑफ एंट्रेप्रिन्योरशिप डेवलपमेंट) एक नई रणनीति योजना के साथ पूर्ववत हो जाए।

डॉ. सुनील शुक्ल, महानिदेशक, ईडीआईआई, डॉ. रमन गुजराल, निदेशक, प्रोजेक्ट्स-कॉर्पोरेट्स, ईडीआईआई और डॉ पंकज भारती, एसोसिएट प्रोफेसर, ईडीआईआई ने राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के सामने एक कार्य योजना प्रस्तुत की, जिसे अपनाकर राज्य में उद्यमिता का संवर्धन किया जा सकता है।

पर्यावरण को लेकर सजग

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान श्री बृजेश मेहरोत्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग विभाग, बिहार, श्री पंकज दीक्षित, कार्यपालक निदेशक, उद्यमिता विकास संस्थान, बिहार एवं श्री संतोष कुमार सिन्हा, कार्यपालक निदेशक, बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण मौजूद रहे। पर्यावरण और चर्चा ने मैंडेट हासिल करने के लिए मजबूत संकल्प लिया।

सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध

इस अवसर पर, ईडीआईआई के महानिदेशक, डॉ सुनील शुक्ल ने कहा,“ईडीआईआई में हम उद्यमिता के आधार पर समाज के विभिन्न वर्गों को प्रशिक्षित और सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जो देश का भविष्य है। बिहार संसाधन संपन्न राज्य है और राज्य में उद्यमिता विकास के प्रयासों से निश्चित रूप से सराहनीय आर्थिक विकास होगा।

ईडीआईआई की पहले से ही राज्य के कुछ क्षेत्रों में उपस्थिति है, और इन हालिया पगतियों के साथ, हम राज्य में उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को और मजबूत करने की आशा करते हैं। हमें जो समर्थन मिल रहा है वह काबिले तारीफ है और हम नीति निर्माताओं और प्रमुख सलाहकारों के इस काम में हमारी मदद करने के लिए बहुत आभारी हैं।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here