Wednesday, October 5, 2022
Homeउत्तर प्रदेशसपा में हुआ नए विंग का गठन, बसपा के बागी नेता को...

सपा में हुआ नए विंग का गठन, बसपा के बागी नेता को अखिलेश ने सौंपी कमान

लखनऊ अवनीश पांडेय। समाजवादी पार्टी ने हाल ही में एक नए विंग का गठन किया है पार्टी सुप्रीमो अखिलेश यादव ने इसकी कमान बसपा  से आए पुराने नेता मिठाई लाल भारती को सौंपी है मिठाई लाल भारती इस टीम के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए गये हैं। सपा के इस निर्णय के पीछे दलित वोटरों के बीच अपनी पैठ बढ़ाने की कोशिश माना जा रहा है। मिठाई लाल भारती कुछ समय पहले बसपा छोड़ कर सपा में शमिल हुए थे, बलिया के रहने वाले मिठाई लाल भारती बसपा के पूर्वांचल के जोनल कोआर्डिनेटर भी रहे चुके हैं, सपा अध्यक्ष ने मिठाई लाल भारती से जल्द वाहिनी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बनाने को कहा है।

ऐसे पड़ी थी इस टीम की नीव

अखिलेश यादव ने इस साल अप्रैल में ट्वीट कर कहा था कि संविधान निर्माता आदरणीय बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर जी के विचारों को सक्रिय कर असमानता व अन्याय को दूर करने और सामाजिक न्याय के समतामूलक लक्ष्य की प्राप्ति के लिए, हम उनकी जयंती पर जिला, प्रदेश व देश के स्तर पर सपा की बाबा साहेब वाहिनी के गठन का संकल्प लेते हैं। उन्होंने 14 अप्रैल को ही दलित दीपावली मनाने का भी ऐलान किया था।

असल में सपा अब पिछड़ों के अलावा दलितों में अपना विस्तार करना चाहती है। लोकसभा चुनाव में बसपा के साथ गठजोड़ के बावजूद दलित वोट अपेक्षानुसार सपा प्रत्याशियों को नहीं गए। यह शिकायत सपा नेताओं को रही है। इसलिए अब सीधे बसपा के वोट बैंक में सेंधमारी की तैयारी है, अब चुनौती यह कि नवगठित वाहिनी कितने प्रभावी तरीके से चुनाव में काम कर पाती हैं।

अखिलेश यादव ने बताई 300 पार की गणित

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने आगामी चुनाव में 300 से अधिक सीटों के आंकड़े का समीकरण दिया है। रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए अखिलेश ने बीजेपी पर निशाना साधने के साथ ही जातिगत जनगणना की भी मांग की। अखिलेश ने कहा, ‘ऐसी बात सुनने में आ रही है कि बीजेपी अपने 150 विधायकों का टिकट काटने जा रही है. प्रदेश की विधानसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ 100 विधायकों ने प्रदर्शन भी किया। और हमारे पास तो 50 विधायक हैं ही, इसलिए समीकरण आसान है और हम 300 सीट पार कर रहे हैं।

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments