Sunday, September 25, 2022
Homeदेश-दुनियाRBI का ऐलान: अब बिना इंटरनेट के भी हो सकेगा पैसों का...

RBI का ऐलान: अब बिना इंटरनेट के भी हो सकेगा पैसों का लेनदेन, जानिए क्या होगा लाभ?

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने ग्राहकों के लिए खास सर्विस की घोषणा की है। इसके तहत अब आप बिना इंटरनेट के भी पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को एमपीसी की बैठक में लिए गए फैसलों का ऐलान करते समय इस सर्विस के बारे में जानकारी दी है। उनके मुताबिक रिजर्व बैंक ने देशभर में ऑफलाइन मोड के जरिए पेमेंट करने का फ्रेमवर्क पेश किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज के ऐलान में बताया कि ऑफलाइन पेमेंट की व्यवस्था को पूरे देशभर में लागू कर दिया जाएगा। माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम से उन लोगों को खास फायदा मिलेगा जिनके पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है। इसके अलावा आज भी कई क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर इंटरनेट की सुविधा ग्राहकों तक नहीं पहुंची है तो वहां ऑफलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए पेमेंट कर सकेंगे।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने 6 अगस्त 2020 को इस सुविधा का ऐलान किया था। इसकी टेस्टिंग चल रही थी। इसके अलावा पायलट टेस्ट के जरिए इसमें डिजिटल पेमेंट्स किया जा सकेगा। बता दें सितंबर 2020 से जून 2021 तक तीन पायलट योजना को सफलतापूर्वक चलाया गया है, इसके बाद सरकार ने जल्द ही इस सुविधा को देशभर में लॉन्च करने का ऐलान किया है।

बताया गया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसमें पेमेंट ट्रांजेक्शन की सीमा 200 रुपये से अधिक थी। इसके अतिरिक्त ऑफलाइन ट्रांजेक्शन के लिए कुल सीमा 2000 रुपये फिक्स की गई थी। बताया गया कि ग्राहक ऑफलाइन पेमेंट मैकेनिज्म की मदद से आने वाले दिनों में पेमेंट कर सकेंगे।

वहीं इसके अतिरिक्त रिजर्व बैंक ने आज IMPS ट्रांजेक्शन की लिमिट को भी बढ़ा दिया है। आरबीआई ने IMPS सर्विस के जरिए 5 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन करने की सुविधा दी है। इसके अलावा आप 24 घंटे में किसी भी समय पैसे भेज सकते हैं। यानी टाइम की कोई पाबंदी नहीं होगी। बताया गया कि पहले ये लिमिट 2 लाख रुपये तक थी, इसको आरबीआई ने शुक्रवार यानि आज बढ़ाकर 5 लाख रूपए कर दिया है।

 

 

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments