हेल्थ डेस्क। मेडिकल डिवाइसेस बनाने वाली, वैश्विक स्तर की भारतीय कंपनी मेरील ने ट्रीटमेंटज़रूरीहै यह जन जागरण अभियान सितंबर 2022 में शुरू किया था, जो अभी भी चल रहा है। हिप और घुटनों जैसे बड़े जोड़ों, ह्रदय (एओर्टिक स्टेनोसिस और कोरोनरी आर्टरी की बीमारी) की बिमारियों के बारे में भरोसेमंद और उपयोगी जानकारी देकर भारत के लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से यह पहल चलाई जा रही है। मरीज़, उनकी देखभाल करने वाले लोग और मेडिकल क्षेत्र के लोगों के बीच की दुरी को कम करना इस अभियान का लक्ष्य है।
सभी आयु वर्ग को किया प्रभावित
डिजिटल, सोशल मीडिया और माइक्रो इन्फ्ल्युएंसर्स को शामिल करके चलाई जा रही एकीकृत मार्केटिंग योजनाओं के साथ यह अभियान लगातार बढ़ रहा है। आज तक इस अभियान को सोशल मीडिया पर 10 मिलियन से ज़्यादा इम्प्रेशन्स मिले हैं, 11 महीनों में प्रिंट और टेलीविज़न के ज़रिए पूरे भारत भर में करीबन 20 मिलियन से ज़्यादा लोगों तक पहुंचा है। मेरील के इस अभियान में महेंद्रसिंग धोनी के द्वारा ट्रीटमेंट ज़रूरी है और आसान भी का महत्वपूर्ण संदेश सभी प्लेटफॉर्म्स पर, सभी आयु के लोगों तक बहुत प्रभावी ढंग से पहुंचाया गया है।
असंक्रामक बिमारियों का इलाज
मेरील के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट श्री संजीव भट ने कहा, “आज ज़्यादातर देशवासी स्वस्थ जीवन की राह पर चल रहे हैं, ऐसे दौर में ह्रदय और हड्डियों की असंक्रामक बिमारियों पर इलाज की योजनाओं और उनकी रोकथाम के उपायों के बारे में सबसे वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हुए दृष्टिकोण के साथ देश की जनता को सहायता प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है। ‘ट्रीटमेंट ज़रूरी है’ जैसे अभियानों ने लोगों में जागरूकता पैदा की है।
ट्रीटमेंट ज़रूरी है के ज़रिए हम ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचकर उन्हें बिमारियों के निदान और इलाज को समय पर ही करवाने का संदेश देना चाहते हैं। इसमें हम एकीकृत दृष्टिकोण के साथ काम कर रहे हैं, जिससे मरीज़ों के साथ (ज़्यादातर 40 और उससे अधिक उम्र के) उनके परिवार के डिजिटल सैवी बच्चों और नाती-पोतों से भी संपर्क कर पा रहे हैं।
इसे भी पढ़ें..