2023 की पहली तिमाही में जीसीपीएल ने 8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की

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GCPL registers 8% growth in the first quarter of 2023
मार्केटिंग पहलों को शुरू करना जारी रखा है,और ड्राई हेयर एवं एफ़एमसीजी श्रेणियों में अपने निवेश को बढ़ाया है।

मुंबई-बिजनेस डेस्क। उभरते बाज़ारों वाली अग्रणी एफ़एमसीजी कंपनीए गोदरेज कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड जीसीपीएल ने 30 जून 2022 को समाप्त तिमाही के लिए आज अपने वित्तीय परिणामों की घोषणा की।

वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही के वित्तीय प्रदर्शन का सारांश

  • वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में समेकित बिक्री में साल.दर.साल 8 फीसदी की वृद्धि हुई 3 सालों का सीएजीआर 10 फीसदी रहा।
  • भारतीय कारोबार की बिक्री में साल-दर-साल 12 प्रशित की वृद्धि हुई, 3 सालों का सीएजीआर 12 रहा।
  •  साल.दर.साल आधार परए अफ्रीकाए यूएसए और मध्य.पूर्व बिक्री में भारतीय रुपए में और स्थिर मुद्रा आधार पर 12ः से वृद्धि दर्ज की गईय स्थिर मुद्रा में 3 सालों का सीएजीआर 11ः रहा।
  •  साल.दर.साल आधार परए लैटिन अमेरिका और सार्क बिक्री में भारतीय रुपए में 5ः की गिरावट आई और स्थिर मुद्रा आधार पर 15ः की वृद्धि दर्ज की गईय स्थिर मुद्रा में 3 सालों का सीएजीआर 28ः रहा।
  •  वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में समेकित ईबीआईटीडीए में साल.दर.साल आधार पर 13ः की गिरावट दर्ज हुई ;वन.ऑफ के बिनाद्ध।
  •  वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में समेकित शुद्ध लाभ में साल.दर.साल आधार पर 16ः की गिरावट दर्ज की गई ;असाधारण वस्तुओं और वन.ऑफ के बिनाद्ध।

प्रबंध निदेशक और सीईओ की टिप्पणी

वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही के कारोबारी प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए जीसीपीएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुधीर सीतापति ने कहा- वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में हमारा कारोबारी प्रदर्शन स्थिर रहा है। 3 साल के सीएजीआर के साथ दो अंकों में कुल बिक्री में 8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई। हालाँकि, इस वृद्धि की वजह मूल्य.निर्धारण प्राइसिंग, है।

हमारा मानना है कि हमारे पोर्टफ़ोलियो के अपेक्षाकृत गैर.विवेकाधीन, बड़े पैमाने पर मूल्य.निर्धारण और बाजार हिस्सेदारी में शानदार प्रदर्शन की बदौलत मध्यम अवधि में वॉल्यूम में वृद्धि वापस देखने को मिलेगी। हमारे समग्र ईबीआईटीडीए में 13 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है वन.ऑफ के बिना, जो मुख्य रूप से वैश्विक कमोडिटी में अभूतपूर्व मुद्रास्फीति, अग्रिम विपणन निवेश तथा हमारे इंडोनेशियाई, लैटिन अमेरिकी एवं सार्क कारोबार में कमजोर प्रदर्शन की वजह से है। असाधारण वस्तुओं और वन.ऑफ के बिना पीएटी में 16फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

12 फीसदी की वृद्धि

भौगोलिक नजरिए से भारत में 12 फीसदी की स्थिर वृद्धि दर्ज हुई। अफ्रीका, यूएसए तथा मध्य.पूर्व में हमारा कारोबारी प्रदर्शन वक्रीय ढंग से मजबूत रहा हैए जिसने भारतीय रुपए में और स्थिर मुद्रा के संदर्भ में 12 फीसदी की वृद्धि को जारी रखा। हमारे इंडोनेशियाई कारोबार का प्रदर्शन कमजोर रहा जहां भारतीय रुपये में 9 प्रतिश और स्थिर मुद्रा आधार पर 12 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। अगर श्रेणियों के नजरिए से देखें तो भारत में पर्सनल केयर में हमारा प्रदर्शन निरंतर बना हुआ है जिसमें 25 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। होम केयर में हमारा प्रदर्शन नरम रहा है जिसमें 4फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

सकल मार्जिन में सुधार की उम्मीद

स्फीतिकारक दबाव में कमी के साथ, हम उपभोग और सकल मार्जिन में सुधार की उम्मीद करते हैं, इसके अलावा, निरंतर उच्च विपणन निवेश के साथ नियंत्रणीय लागत को कम करने पर भी हमारा ध्यान है।हमारी बैलेंस शीट सकारात्मक बनी हुई है और हमारा शुद्ध कर्ज.इक्विटी डेब्ट.टू.इक्विटी अनुपात लगातार कम हो रहा है। हम इन्वेंट्री और व्यर्थ लागत वेस्टेड कॉस्ट,को कम करने की दिशा में प्रयासरत हैंए और श्रेणी आधारित विकास के जरिए अपने पोर्टफ़ोलियो में लाभदायक और स्थायी वॉल्यूम वृद्धि दर्शाने के लिए इसे काम में ले रहे हैं।

बेहतरीनउत्पाद देने की कोशिश

हम उभरते बाजारों में उपभोक्ताओं के लिए स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े बेहतरीन उत्पाद उपलब्ध कराने के अपने उद्देश्य को लेकर सदैव प्रतिबद्ध हैं।

व्यवसाय अद्यतन: भारत

प्रदर्शन झलकियाँ

  • वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में भारतीय बिक्री 12ः से बढ़कर 1,814 करोड़ रुपए रही, मात्रा ;वॉल्यूमद्ध की दृष्टि से 6फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।
  • वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही में ईबीआईटीडीए 4 फीसदी की गिरावट के साथ 408 करोड़ रुपए रहा।
  • वित्त वर्ष 2023 की पहली तिमाही मेंअपवाद और वन.ऑफ मदों के बिना शुद्ध लाभ 2फीसदी की गिरावट के साथ 319 करोड़ रुपये हो गया।

श्रेणी आधारित समीक्षा

होम केयर

होम केयर में 4फीसदी की गिरावट दर्ज की गई 2 ंजहां सालों का सीएजीआर 8फीसदी रहा।हालांकि उच्च आधार और अपेक्षाकृत कम मौसम के कारण घरेलू कीटनाशकों में हमारा प्रदर्शन नरम रहाए लेकिन हमने बाजार में अपनी पैठ बनाने के साथ एमएटी आधार पर बाजार हिस्सेदारी को हासिल करना जारी रखा। हम सतत विकास को बढ़ावा देने के लिए श्रेणी आधारित विकास पहलों को संचालित कर रहे हैं। हमने गुडनाइट लिक्विड वेपोराइज़र और हिट के लिए एक नया कैम्पेन लॉन्च किया है। हमारे नॉन.मॉस्क्विटो पोर्टफोलियो में मजबूत वृद्धि गति स्थिर बनी हुई है।

एयर फ्रेशनर्स में मजबूत वृद्धि

श्रेणी में मामूली बढ़ोतरी के साथ एयर फ्रेशनर्स में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है, और हमने एमएटी आधार पर बाजार हिस्सेदारी हासिल करना जारी रखा है। एयर पावर पॉकेट की प्रासंगिकता बढ़ाने और एयर मैटिक ;अगर बाथरूमकमरे बात कर सकते हैंश्के माध्यम से प्रीमियमाइजेशन के लिए हमारी श्रेणी विकास पहल को उपभोक्ताओं से उत्साहजनक प्रतिक्रिया मिल रही है।

पर्सनल केयर

होम केयर में 25 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई जहाँ 2 सालों का सीएजीआर 21फीसदी रहा।

2 अंकों में बिक्री वृद्धि दर्ज की

पर्सनल वॉश एंड हाइजिन ने अपनी वृद्धि की गति बनाए रखते हुए दो अंको में बिक्री वृद्धि दर्ज की हैए और इसके 2 सालों का सीएजीआर दो अंकों में रहा है। हमने एमएटी आधार पर बाजार हिस्सेदारी को हासिल करना जारी रखा हैए और श्रेणी विकास पहलों के जरिए बाजार में अपनी पैठ का विस्तार किया है। हम 45 रुपये मूल्य के किफायती और सस्टेनेबल रेडी.टू.मिक्स मैजिक बॉडीवॉश के लॉन्च के साथ अपने पैसा.वसूल और हरित संकल्प को मजबूत कर रहे हैं।

लगातारा अच्छा प्रदर्शन

श्रेणी में मामूली बढ़ोतरी के साथ हेयर कलर्स में हमारी मजबूत वृद्धि देखी गई जहां 2 सालों का सीएजीआर दो अंकों में रहा है। मजबूत मार्केटिंग अभियानों के समर्थन से गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम लगातार अच्छे प्रदर्शन को जारी रखते हुए बाजार में हिस्सेदारी हासिल कर रहा है। इसके अलावाए 15 रुपए मूल्य वाली गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम के लिए शुरुआती प्रतिक्रिया उत्साहजनक है।

व्यवसाय अद्यतन: इंडोनेशिया

हमारे इंडोनेशियाई कारोबार का प्रदर्शन स्थिर मुद्रा आधार पर 12ः की बिक्री गिरावट के साथ कमजोर रहा। हाइजिन त्रसैनिटर, को छोड़कर बिक्री में स्थिर मुद्रा आधार पर 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।हमने चैनल भागीदारों के साथ स्टॉक की मात्रा कम करना जारी रखा, जिसके परिणामस्वरूप बिकवाली पर लगभग एकसमान वृद्धि रही। ईबीआईटीडीए मार्जिन में साल.दर.साल आधार पर 810 बीपीएस की गिरावट ;सिकुड़न, दर्ज की गई, जो कि मुख्य रूप से कमोडिटी में उच्च मुद्रास्फीतिए अग्रिम विपणन निवेश, हाई हाइजिन कंपरेटर और स्केल डिलेवरेज की वजह से है। हमने श्रेणी आधारित विकास और सामान्य व्यापार वितरण विस्तार को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कदम उठाना बिल्डिंग ब्लॉक्स लगाना, जारी रखा हुआ है।

अफ्रीका, यूएसए तथा मध्य.पूर्व

हमारे अफ्रीका, यूएसए और मध्य.पूर्व क्लस्टर में स्थिर मुद्रा आधार तीन सालों का सीएजीआर 11ः पर 12 फीसदी की दो अंकों की बिक्री वृद्धि दर्ज की गई है।

दक्षिण अफ्रीका और पश्चिम अफ्रीका में हमारी मजबूत बिक्री वृद्धि लगातार बनी हुई है। हमारी ड्राई हेयर श्रेणी में मध्य.एकल अंक की वृद्धि दर्ज हुई है, जबकि एफएमसीजी श्रेणी में दो अंकों की वृद्धि देखी गई है। हालाँकि, ईबीआईटीडीए मार्जिन में साल-दर-साल आधार पर 160 बीपीएस की गिरावट दर्ज की गई है, फिर भी हमने सतत विकास के लिए मार्केटिंग पहलों को शुरू करना जारी रखा है,और ड्राई हेयर एवं एफ़एमसीजी श्रेणियों में अपने निवेश को बढ़ाया है।

 

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