यूटीआई वैल्यू फंड- ऐसा फंड जो पूरे मार्केट कैप में अवसरों की तलाश करता है

40
UTI Value Fund – A fund that seeks opportunities across the market cap
निवेशकों को यह समझना चाहिए कि ये फंड हमेशा स्पेक्ट्रम में अवसरों को प्रतिबिंबित या कैप्चर नहीं करते हैं।

बिजनेस डेस्क। वित्तीय विशेषज्ञ अक्सर सलाह देते हैं कि निवेशकों को उन फंडों में निवेश करना चाहिए जो बाजारों के पूरे स्पेक्ट्रम पर कब्जा करते हैं. ये अच्छी तरह से विविध फंड को पकड़ते हैं. कोई भी निवेशक लार्ज कैप फंड की ओर आकर्षित होता है क्योंकि वे वैकल्पिक रूप से बाजार पूंजीकरण के ~80-85 प्रतिशत कवर करते हैं. हालांकि लार्ज कैप व्यापक बाजारों/सूचकांकों का प्रतिनिधित्व करते हैं। निवेशकों को यह समझना चाहिए कि ये फंड हमेशा स्पेक्ट्रम में अवसरों को प्रतिबिंबित या कैप्चर नहीं करते हैं। पूरे स्पेक्ट्रम में विभिन्न बाजार पूंजीकरण, विभिन्न निवेश दृष्टिकोण (ग्रोथ बनाम मूल्य) या यहां तक कि समग्र बाजारों के कुछ क्षेत्रों में चक्रीयता के अवसर शामिल हो सकते हैं।

बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम

यह विसंगति या बल्कि विविध बाजार की गतिशीलता फंड मैनेजरों को बाजार पूंजीकरण स्पेक्ट्रम और निवेश शैलियों में अद्वितीय अवसरों के लिए व्यापक क्षेत्र प्रदान करती है और साथ ही यह सुनिश्चित करती है कि सापेक्ष पोर्टफोलियो जोखिम कम हो। यूटीआई वैल्यू फंड एक ऐसा फंड है जो उन अवसरों की तलाश करता है जो किसी दिए गए स्टॉक के सापेक्ष आंतरिक मूल्य के संदर्भ में व्यक्त किए जाते हैं। इसका मतलब है कि निवेश की “मूल्य” शैली का पालन करना और बाजार पूंजीकरण में, जहां “मूल्य” अपने आंतरिक मूल्य से कम के लिए स्टॉक खरीद रहा है। आंतरिक मूल्य केवल नकदी प्रवाह का वर्तमान मूल्य है जो कंपनी अपने शेयरधारकों के लिए समय की अवधि में उत्पन्न करती है।

पर्यावरण में परिवर्तन

अंडरवैल्यूड व्यवसाय स्पेक्ट्रम के दो सिरों पर पाए जा सकते हैं. एक तरफ, बाजार प्रतिस्पर्धी लाभों की स्थिरता और/या कंपनी के लिए विकास की सराहना कर सकता है। ये कंपनियाँ चक्रीयता और प्रत्यावर्तन के मानदंड की अवहेलना करती हैं। स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर ऐसी कंपनियाँ हैं जो चक्रीय कारकों, पर्यावरण में परिवर्तन या अपने स्वयं के पिछले कार्यों के कारण चुनौतियों का सामना कर सकती हैं. लेकिन अगर मुख्य व्यवसाय अच्छा है और बेहतर भविष्य (नकदी प्रवाह, रिटर्न अनुपात) का रास्ता दिखाई दे रहा है, तो उनका मूल्यांकन एक आकर्षक प्रवेश बिंदु प्रदान करता है. दोनों ही मामलों में अवसर उन व्यवसायों को खरीदने का है जो अपेक्षाओं के मुकाबले सस्ते हैं।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here