- नए फुलफिलमेंट सेंटर (एफसी) से ओडिशा के असिका, भुवनेश्वर, बास्ता, भदरक, कटक, धनेकल, जगतसिंहपुर, पुरी और तलचर में 24 घंटे के भीतर ग्रॉसरी की डिलीवरी करना संभव होगा
- इस एफसी की स्थापना से कई छोटे कारोबारी, एमएसएमई और स्थानीय कृषक समुदाय देशभर के बाजार से जुड़ सकेंगे
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने अपनी उपस्थिति को और विस्तार दिया है। फ्लिपकार्ट ने भुवनेश्वर, ओडिशा में अपना पहला ग्रॉसरी फुलफिलमेंट सेंटर लॉन्च किया है। इस नए फुलफिलमेंट सेंटर के बनने से ऑर्डर करने के 24 घंटे के भीतर ग्राहकों तक सुगमता के साथ ग्रॉसरी ऑर्डर की डिलीवरी सुनिश्चित की जा सकेगी। इस सेंटर से प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से रोजगार के 300 से ज्यादा अवसर सृजित होंगे, साथ ही कई स्थानीय विक्रेताओं, एमएसएमई और छोटे व मध्यम किसानों के लिए देशव्यापी बाजार में कदम रखना संभव होगा।
डिलीवरी करना संभव होगा
1.35 लाख वर्ग फीट में बनाया गया और प्रति दिन 2.09 लाख यूनिट डिस्पैच करने की क्षमता वाले इस फुलफिलमेंट सेंटर से असिका, बस्ता, भदरक, कटक, धनेकल, जगतसिंहपुर, पुरी और तलचर में रोजाना 16,000 ऑर्डर के लिए डिलीवरी करना संभव हो सकेगा। राज्य में लोगों के सर्च रिजल्ट के आधार पर ग्राहकों से जुड़े इनसाइट्स का लाभ लेते हुए इस एफसी के माध्यम से झरना घी, कैस्पर राइस, उसना राइस जैसे स्थानीय स्तर पर लोकप्रिय कई ब्रांड ग्राहकों को उपलब्ध कराए जा सकेंगे।
इनके अतिरिक्त, ग्राहकों के बीच ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलीवरी की बढ़ती मांग को देखते हुए सेलर्स अनाज, दाल एवं एफएमसीजी सेक्टर से जुड़े कई प्रोडक्ट इस एफसी के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे। डेयरी प्रोडक्ट, ब्रेड और अंडे भी उपलब्ध कराने की तैयारी है। लिज्जत पापड़, ओमफेड घी जैसे राज्य में लोकप्रिय ब्रांड और मुखोरोचक जैसे स्थानीय नमकीन ब्रांड भी इस एफसी के माध्यम से सेलर्स उपलब्ध कराएंगे, जिससे ओडिशा के विविध ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करना संभव होगा।
विकास गति पकड़ेगी
इस अवसर पर ओडिशा सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के माननीय मंत्री श्री प्रताप केशरी देव ने कहा, ‘ओडिशा का सामाजिक-आर्थिक विकास गति पकड़ रहा है और इस संपूर्ण विकास में ई-कॉमर्स की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे राज्य के लक्ष्य के अनुरूप फ्लिपकार्ट का यह पहला ग्रॉसरी फुलफिलमेंट सेंटर स्थानीय एमएसएमई और किसानों के तेज विकास की दिशा में उल्लेखनीय भूमिका निभाएगा। इस पहल से उन्हें देशव्यापी बाजार तक पहुंच का मौका मिलेगा और उपभोक्ताओं के साथ उनके संबंधों को मजबूती मिलेगी। स्थानीय कारोबारियों के लिए सहयोगी माहौल को बढ़ावा देते हुए उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करने और राज्य के आर्थिक विकास में योगदान देने की दिशा में फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता की मैं सराहना करना हूं।’
डिजिटल गैप को दूर
फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, ‘एक घरेलू कंपनी के रूप में टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं, जिससे डिजिटल इंडिया को गति मिले। हम ओडिशा के विकास को समझते हैं और हमारे पहले ग्रॉसरी फुलफिलमेंट सेंटर के साथ हम राज्य में कदम रख रहे हैं। यह लॉन्चिंग मात्र सुविधा और सहूलियत की बात नहीं है, यह डिजिटल गैप को दूर करने और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का भी प्रतीक है। हम केवल ग्रॉसरी डिलीवर नहीं कर रहे हैं, हम स्थानीय समुदायों, कारोबारियों और छोटे किसानों को सशक्त भी कर रहे हैं।’
ऑनलाइन शॉपिंग का विकल्प
फ्लिपकार्ट के वाइस प्रेसिडेंट और हेड ऑफ ग्रॉसरी हरि कुमार जी. ने कहा, ‘पूर्वी क्षेत्र में ग्रॉसरी की मांग लगातार बढ़ रही है और स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि उपभोक्ता अपनी दैनिक जरूरत की वस्तुओं के लिए ऑनलाइन शॉपिंग का विकल्प चुन रहे हैं। हमारा नया फुलफिलमेंट सेंटर इसी बढ़ती मांग को पूरा करने की दिशा में हमारा प्रयास है, जिसका लक्ष्य ऑर्डर डिलीवरी की गति को तेज करना और पूरे राज्य के ग्राहकों तक स्थानीय स्तर पर उपयोगी उत्पादों की विविध रेंज की आपूर्ति में सेलर्स को सक्षम बनाना है। ओडिशा में हमारा पहला ग्रॉसरी फुलफिलमेंट सेंटर उपभोक्ताओं की बदलती मांग को पूरा करने के लिए सेलर्स को सशक्त करने के साथ-साथ स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’
किसानों की आजीविका बढ़ेगी
स्थानीय एमएसएमई, सेलर्स एवं किसानों के लिए आजीविका के अवसर सृजित करते हुए और आजीविका के विकल्पों को बेहतर करते हुए फ्लिपकार्ट अपने परिचालन वाले क्षेत्रों के सामाजिक-आर्थिक विकास में लगातार सहयोग के लिए प्रतिबद्ध है। साथ ही फूड प्रोसेसिंग, लॉजिस्टिक्स, पैकेजिंग और अन्य संबंधित सेवाओं से जुड़े स्थानीय उद्यमों को भी गति दे रहा है। पूरे देश में अभी फ्लिपकार्ट ग्रॉसरी के 24 फुलफिलमेंट सेंटर हैं, जिनके माध्यम से 1,800 शहरों और 10,000 पिन कोड पर डिलीवरी सुनिश्चित की जाती है। फ्लिपकार्ट का ग्रॉसरी डिवीजन यूजर इंटरैक्शन बढ़ाने, वॉइस इनेबल्ड शॉपिंग, क्रेडिट ऑफरिंग्स और ओपन बॉक्स डिलीवरी जैसे फीचर्स के माध्यम से यूजर्स के अनुभव को बेहतर करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है।