इंडिया गठबंधन में दरार: एमपी में सपा और कांग्रेस दोनों ने पांच सीटों पर उतारे उम्मीदवार

99
Crack in India alliance: SP and Congress both fielded candidates on five seats in MP
मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां पांच सीटों पर प्रत्याशी उतारकर आमने—सामने आ चुकी है।

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के लिए साथ आए दलों के दिल आपस में नही मिल रहे हैं,मंच से भले ही एक—दूसरे के लिए सीट कुर्बान करने की बात करते हो,लेकिन जब उसे अमल करने की बात आती है तो हर पार्टी अपना स्वार्थ देखने लगती हैं। कुछ ऐसा ही मामला कांग्रेस- सपा के बीच देखने को मिल रहा है। पहले अखिलेश यादव ने यूपी में कांग्रेस को अपने मुताबिक सीट देने की बात कह रहे थे,इससे कांग्रेसियों को मिर्ची लग रही थी, अब ऐसा ही एमपी में कांग्रेस कर रही है तो सपा प्रमुख का पारा चढ़ता नजर आ रहा है। मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां पांच सीटों पर प्रत्याशी उतारकर आमने-सामने आ चुकी है। ये सीटें दलित, अल्पसंख्यक और यादव बहुल मानी जाती हैं।

दोनों ने उतारे प्रत्याशी

इंडिया गठबंधन में शामिल होने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि वह सीट बांटने वाले होंगे। इसी रणनीति के तहत उन्होंने मध्य प्रदेश में उम्मीदवार उतारने की घोषणा की। इसे उनकी दबाव बनाने की रणनीति के तौर पर देखा गया। उम्मीद थी कि लोकसभा चुनाव के समीकरण को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस मध्य प्रदेश में कुछ सीटें सपा को दे देगी, लेकिन अभी तक स्थितियां एकदम विपरीत हैं। कांग्रेस ने रविवार सुबह नौ बजे प्रदेश की 230 में 144 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की। करीब 10 घंटे बाद शाम पांच बजे सपा ने भी नौ उम्मीदवारों की घोषणा की। इसमें पांच सीटें ऐसी हैं, जहां कांग्रेस और सपा दोनों के उम्मीदवार आमने-सामने हैं।

सपा को कांग्रेस सीट नहीं देना चाहती

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सपा की ओर से घोषित चार अन्य सीटों पर अभी कांग्रेस ने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं। सूत्रों का कहना है कि इन सीटों पर कांग्रेस के दो से तीन उम्मीदवारों के बीच जोर आजमाइश चल रही है। अगली सूची में इन पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए जाएंगे। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि इंडिया गठबंधन को लेकर भले बातचीत चल रही है, लेकिन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सपा को सीटें देने के मूड में नहीं है।मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए सपा ने नौ प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है। इनमें तीन यादव समेत पांच ओबीसी, तीन दलित और एक ब्राह्मण प्रत्याशी हैं।

सपा ने इन्हें दिया टिकट

सपा ने निवाड़ी से पूर्व विधायक मीरा दीपक यादव, राजनगर से बृजगोपाल पटेल उर्फ बबलू पटेल, भांडेर आरक्षित से सेवानिवृत्त जिला जज डीआर राहुल (अहिरवार), धौहानी आरक्षित सीट से विश्वनाथ सिंह मरकाम, चितरंगी आरक्षित सीट से श्रवण कुमार सिंह गोंड से मैदान में होंगे। इनके अलावा, सिरमौर से लक्ष्मण तिवारी, बिजावर से डॉ. मनोज यादव, कटंगी से महेश सहारे और सीधी से रामप्रताप सिंह यादव को प्रत्याशी बनाया गया है। प्रत्याशी घोषित होने से पहले अखिलेश यादव ने प्रदेश पार्टी मुख्यालय पर मध्य प्रदेश के पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की।

इसे भी पढ़ें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here