आजमगढ़ के जसलीन कुमार ने कौन बनेगा करोड़ पति में जीते एक करोड़, जानिए कैसे की तैयारी

68
Jasleen Kumar of Azamgarh won one crore in Kaun Banega Crore Pati, know how to prepare
जसलीन कुमार ने प्राथमिक शिक्षा शहर के नवीन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर से ग्रहण की है।

आजमगढ़। यूपी का आजमगढ़ जिला अभी तक गुंडे बदमााशों और आतंक की नर्सरी के रूप में बदनाम हैं,लेकिन अब यहां से एक से बढ़कर एक प्रतिभाएं निकलकर बाहर सामने आ रही है। ऐसी ही एक प्रतिभा सामने आई है जसलीन कुमार की, जिन्होंने अमिताभ बच्चन के शो कौन बनेगा करोड़पति के क्विज शो में एक करोड़ रुपये का पुरस्कार ​जीतकर न केवल अपने माता—पिता बल्कि आजमगढ़ का भी नाम रोशन किया।

आजमगढ़ के रहने वाले जसलीन कुमार विकासखंड रानी की सराय के अवंतिकापुरी (आंवक) गांव के एक साधारण परिवार के मोटर मैकेनिक रामसूरत चौहान के बेटे हैं। आजमगढ़ के कपड़ा शोरूम में बतौर सेल्समैन काम करने वाले जसलीन कुमार पैसों के अभाव में स्नातक की भी शिक्षा ग्रहण नहीं कर सके, मां राधिका देवी घरेलू महिला हैं। जसलीन कुमार की शादी हो चुकी है और दो बच्चे भी हैं।

घर की हालात अच्छे नहीं

कौन बनेगा करोड़पति शो में एक करोड़ रुपये जीतने वाले जसलीन कुमार से जब ये पूछा गया कि वे इन पैसों का क्या करेंगे तो उन्होंने कहा कि पहले तो अपना कच्चा मकान गिरवाकर पक्का बनवाऊंगा। उसके बाद शहर में जमीन लेकर दो कमरे का घर बनवाऊंगा, जिससे बच्चों की अच्छी पढ़ाई हो सके, जसलीन कुमार ने प्राथमिक शिक्षा शहर के नवीन सरस्वती शिशु विद्या मंदिर से ग्रहण की है।

जसलीन ने ऐसे की तैयारी

केबीसी में जाने की तैयारी के बारे में जसलीन ने बताया,”अखबार पढ़ने का शुरू से मुरीद हूं। साल 1998 से मैं लगातार अखबार पढ़ रहा हूं, इससे राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय, खेल, राजनीति और मनोरंजन, हर क्षेत्र की जानकारी मिल जाती है। मैंने एक करोड़ और सात करोड़ रुपये के सवाल के लिए उन जानकारियों की नोटबुक तैयार की थी। उन्होंने बताया कि हॉट सीट तक पहुंचने में मुझे 12 साल लग गए, मुझे पता था कि केबीसी में पहुंचकर ही मेरी परिस्थितियां सुधर सकती हैं और मेरे सपने पूरे हो सकते हैं।

स्टार्टअप शुरू करने का है प्लान

शो में जीती गई राशि के उपयोग पर जसलीन कहते हैं कि मेरा घर आधा कच्चा और आधा पक्का है, सबसे पहले मैं अपना घर अच्छी तरह से बनावाऊंगा। अच्छा घर मेरे छोटे भाई-बहनों और माता-पिता का हमेशा से सपना रहा है, इसके अलावा कागज का दोना और पत्तल बनाने वाली मशीन खरीदकर स्टार्टअप शुरू करने की भी योजना है। मेरी पत्नी को भी ब्यूटीशियन के कामों में दिलचस्पी है. मैं उनके लिए और अपने दोनों बच्चों की शिक्षा के लिए भी कुछ करना चाहूंगा, केबीसी के इस एपिसोड का प्रसारण बुधवार को किया जाएगा।

इसे भी पढ़े..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here