अधिकारियों ने जब खुलवाई पुश्तैनी तिजोरी तो सभी की आखें खुली की खुली रह गई, जा​निए फिर क्या हुआ

127
The condition of the family that donated 100 bighas of land deteriorated, the vault came out during the digging of the foundation, the old woman was surprised to see the jewelry
शुक्रवार को अधिकारियों के सामने जब तिजोरी को खोला गया तो हर कोई यह जानने को बेताब था कि उसमें से कितना आभूषण निकलेगा,

एटा। कभी अपने शान शौकत के लिए क्षेत्र में विशिष्ट पहचान रखने वाला परिवार इन दिनों आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। यहां त​क कि उसका पुश्तैनी मकान भी उसका साथ छोड़ गया था, सिर ढकने के लिए छत न होने पर सरकार की तरफ से पीएम आवास स्वीकृत हुआ था, खंडहर हुए चुक पुराने घर को गिराकर पीएम आवास के लिए नींव खुदाई के दौरान एक पुरानी तिजोरी निकलने से लोग परिवार की स्थिति सुधरने के कयास लगाने लगे। शुक्रवार को अधिकारियों के सामने जब तिजोरी को खोला गया तो हर कोई यह जानने को बेताब था कि उसमें से कितना आभूषण निकलेगा, लेकिन उसमें बहुत मामूली जेवर निकला, जिसे देख वृद्धा भी हैरान रह गई।

खजाना निकलने की संभावना थी

उत्तर प्रदेश के एटा जिले के मिरहची क्षेत्र के गांव जिन्हैरा में एक मकान निर्माण के लिए नींव की खुदाई के दौरान मिट्टी में दबी तालाबंद तिजोरी का राज आखिर खुल ही गया। जिन्हैरा निवासी भूप्रकाश माहेश्वरी के मकान की नींव की खुदाई के दौरान तिजोरी निकली थी। यह खबर तेजी से पूरे गांव में फैल गई, जिसके बाद ग्रामीण एकत्रित हो गए। तिजोरी में खजाना आदि निकलने की संभावना जताई जा रही थी, जिसकी सूचना पर नायब तहसीलदार पुलिस बल के साथ बीते दिवस ही मौके पर पहुंच गए थे। थाना प्रभारी सुभाष बाबू ने उच्चाधिकारियों को इस तिजोरी की जानकारी दी, जिसके बाद ये तिजोरी पुलिस ने अपने कब्जे में ले ली गई थी।

इस परिवार की है तिजोरी

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार मकान स्वामी के पूर्वज जमींदार रहे हैं। जिन के पास करीब 150 बीघा जमीन थी। जिन्होंने सरस्वती शिुश मंदिर को 20 बीघा एवं करीब 80 बीघा जमीन राष्ट्रीय इंटर काॅलेज जिन्हैरा के लिए दान दे दी, लेकिन मौजूदा हालात में परिवार आर्थिक संकट से जूझ रहा है। हाल ही में पीएम आवास योजना में नाम आया। निर्माण के लिए नींव की खुदाई कराई जा रही थी।

तोड़ा गया तिजोरी का ताला

शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे सदर तहसीलदार सीपी सिंह की निगरानी में वीडियो रिकॉर्डिंग कराते हुए तिजोरी को खुलवाया गया। सभी को उम्मीद थी कि पुराने जमाने की इस तिजोरी में काफी आभूषण आदि निकल सकते हैं। लेकिन तिजोरी खुलने पर इस तरह के सभी कयास गलत साबित हुए। सदर तहसीलदार सीपी सिंह ने बताया की तिजोरी में सोने के एक जोड़ी टॉप्स, एक चांदी का मंगलसूत्र और कुछ पुराने कागजात मिले हैं। इसके अलावा कोई आभूषण या नकदी आदि नहीं मिली है। सारा सामान गृह स्वामी के सुपुर्द कर दिया गया है।

इसे भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here