रेलवे का दांवा:कोरोमंडल एक्सप्रेस के ड्राइवर ने ग्रीन सिग्नल के बाद ही बढ़ाई थी ट्रेन

87

नईदिल्ली। ओडिशा रेल हादसे में मृतक संख्या बढ़कर 275 हो गई है, वहीं 400 यात्रियों का अब भी विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। घटनास्थल पर मलबे को हटाने और पटरियों के मरम्मत का काम युद्धस्तर पर जारी है। अधिकारियों का कहना है कि जल्द ट्रेनों की आवाजाही सामान्य हो जाएगी। इस बीच, हादसे पर राजनीति भी तेज हो गई है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का इस्तीफा मांगा जा रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार शाम बालासोर पहुंचे और घायलों से मुलाकात की। पीएम मोदी ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। यहां पढ़िए ट्रेन हादसे से जुड़ी हर अपडेट

आंध्र सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी ने ट्रेन हादसे में मरने वालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 5-5 लाख और सामान्य घायलों को 1-1 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। ओडिशा पुलिस ने अपने एक महत्वपूर्ण ट्वीट में लिखा, यह देखने में आया है कि कुछ सोशल मीडिया हैंडल शरारती तरीके से बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे को सांप्रदायिक रंग दे रहे हैं। यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। जीआरपी, ओडिशा द्वारा सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। जो लोग अफवाह फैला रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

शवों को पहुंचाने की प्रक्रिया तेज

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ओडिशा के बालेश्वर जिले के बाहनगा में हुए रेल दुर्घटना में मरने वालों की संशोधित संख्या सामने आई है। प्रदेश के मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना ने रविवार को बताया कि दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 275 है। हालांकि इससे पहले मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा 288 था। उन्होंने मीडिया को बताया कि हादसे के बाद कुछ शवों की ‘डबल काउंटिंग’ हो गई थी। अब बालेश्वर जिला कलेक्टर ने सब कुछ जांचने के बाद अंतिम रिपोर्ट दे दी है। इनमें से 78 शवों की पहचान कर उन्हें उनके स्वजनों को सौंप दिया गया है। अन्य 10 शवों की पहचान कर ली गई है, और उन्हें जल्द ही उनके स्वजन को सौंप दिया जाएगा। शेष 187 शवों की पहचान करने की प्रक्रिया चल रही है। वहीं पहचाने जा रहे शवों को उनके घरों को पहुंचाया जा रहा है।

200 शवों की पहचान नहीं

रेल मंत्री अश्निनी वैष्णव ने पुष्टि कर दी है कि रविवार को 12 बजकर 5 मिनट पर डाउन लाइन चालू कर दी गई है। अब इस लाइन से ट्रेनोें की आवाजाही शुरू हो गई है। अप लाइन को भी जल्द बहाल कर दिया जाएगा। रेल मंत्री ने कहा, रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने मामले की जांच की है और जांच रिपोर्ट आने दीजिए लेकिन हमने घटना के कारण और इसके लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान कर ली है

यह इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण हुआ है।ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बहनागा ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों के लिए रविवार को अनुग्रह राशि की घोषणा की है। इसमें मुख्यमंत्री राहत कोष से मृतकों के स्वजनों को पांच लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को एक लाख रुपये की सहायता मिलेगी।वहीं, रेल मंत्रालय की ओर से मृतकों के स्वजनों को 9,50,000 रुपये का चेक और 50,000 रुपये नगद प्रदान किया जा रहा है। कुल मिलाकर रेलवे की ओर से 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जा रही है।

इसे भी पढ़े..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here