हमारा देश सीमित लोकतंत्र से सर्वसत्तावाद की तरफ ले जाया जा रहा है।

131
कार्यक्रम में संकल्प प्रस्ताव पढते हुए नागरिक परिषद के संयोजक रामकृष्ण

1 जनवरी 2023, लखनऊ। नववर्ष के प्रथम दिवस के अवसर पर पीपुल्स यूनिटी फोरम व नागरिक परिषद के संयुक्त तत्वावधान में नये वर्ष का संकल्प पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के शुरुआत में सभी ज्ञात, अज्ञात व अल्पज्ञात शहीदों को नमन कर उनकी स्मृति में झंडा फहराया गया। हजरतगंज स्थित सी. बी. सिंह स्मृति सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता नागरिक परिषद के संयोजक रामकृष्ण ने व संचालन एडवोकेट वीरेन्द्र त्रिपाठी ने किया।

कार्यक्रम में बोलते हुए यादवेंद्र

कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि पिछले कई वर्षों से लगातार सत्ता का अतिकेन्द्रीकरण, अर्थव्यवस्था का एकाधिकारीकरण, संस्कृति का असामाजीकरण और समाज का व्यक्तिवादी करण – उपभोक्ताकरण हो रहा है। हर तरह के सामाजिक प्रतिरोध और प्रतिवाद के रास्ते बंद किये जा रहे हैं। एक ऐसी व्यवस्था का निर्माण किया जा रहा है, जिसमें कोई विपक्ष , कोई नागरिक स्वतंत्रता नहीं होगी। हमारा देश सीमित लोकतंत्र से सर्वसत्तावाद की तरफ ले जाया जा रहा है। हम सभी अपने अनुभव से जानते हैं कि यह प्रक्रिया हमारे समाज, हमारे देश और हमारी प्रकृति के लिये विनाशकारी है। जो लोग इस विनाश से समाज को बचाने में लगे हैं, हमको स्वयं को उनका अभिन्न हिस्सा समझते हुए ऐसे कार्यक्रम लेने होगें जिससे देश में सच्चे लोकतंत्र की बहाली हो और सभी को एक समान अपने मानवीय गुणों का विकास करने का मौका मिले और हमारे देश में सुख- शांति का माहौल बनें।
कार्यक्रम में के. के. शुक्ला, भगवती सिंह, योगेंद्र नाथ उपाध्याय, राजेश पांडे, ओ. पी. सिन्हा, ओम प्रकाश तिवारी, अवतार सिंह बहार, भगवान स्वरूप कटियार, अजय शर्मा, यादवेंद्र पाल, लता राय, रोहित कुमार, सी एम शुक्ला, सतीश श्रीवास्तव सहित अन्य लोग शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here