Business news ऑनलाइन कारोबारों की फर्राटा दौड़ लगाती दुनिया में, फ्लिपकार्ट की फर्नीचर कैटेगरी त्योहारों के सीज़न में अव्वल

222
Business news In the fast-paced world of online businesses, Flipkart's furniture category tops the festive season
लिविंग रुम, बेडरुम, किचन और बच्चों से जुड़े फर्नीचरों जैसी अलग-अलग श्रेणी के फर्नीचरों की बिक्री में जबरदस्त तेज़ी आई है

नईदिल्ली, बिजनेस डेस्क। देशभर में ग्राहक अपने घरों की साज-सजावट पर जोर-शोर से ध्‍यान दे रहे हैं जिसके परिणामस्‍वरूप ऑनलाइन फर्नीचर की बढ़ती मांग से पूरे देश के विक्रेताओं के लिए नए अवसर उभरकर सामने आ रहे हैं। हाल में, फ्लिपकार्ट की पहल बिग बिलियन डेज़ की मदद से विक्रेता अपने लाखों ग्राहकों तक अलग-अलग तरह के फर्नीचर की व्यापक रेंज उपलब्ध करा पाए हैं। लिविंग रुम, बेडरुम, किचन और बच्चों से जुड़े फर्नीचरों जैसी अलग-अलग श्रेणी के फर्नीचरों की बिक्री में जबरदस्त तेज़ी आई है, जिससे देश में फर्नीचर की बिक्री में जबरदस्त सुधार होने का इशारा मिलता है।

नोएडा में फर्नीचर बेचने वालों की अच्छी-खासी संख्या है जो विभिन्न श्रेणियों में बेहतरीन क्वालिटी के फर्नीचर आइटम बेचते हैं। हालांकि, इस कारोबार में खरीदी-बेची जाने वाली चीज़ें भारी-भरकम होती हैं, ऐसे में विक्रेताओं को कारोबार का विस्तार करने में मुश्किल होती है और वे अपने इलाके तक ही सीमित रहते हैं। अपनी टैक्नोलॉजी आधारित देशव्यापी सप्लाई चेन की मदद से फ्लिपकार्ट देशभर के विक्रेताओं और ग्राहकों को सोर्सिंग, डिलिवरी और इंस्टॉलेशन जैसी सेवाएं उपलब्ध करा रही है, इससे फर्नीचर बनाने वालों को अपने ग्राहकों की संख्या बढ़ाने और पूरे देश के ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिल रही है।

वेयरहाउस की क्षमता में विस्तार

डेलिल्ट कॉम, सॉलिस प्राइमस और वुडबज़ उत्तर प्रदेश के उन सैकड़ों विक्रेताओं में से हैं जिन्होंने फ्लिपकार्ट की मदद से अपनी मैन्युफैक्चरिंग और वेयरहाउसिंग क्षमताओं का विस्तार किया है और इस दौरान रोज़गार के नए अवसर भी पैदा हुए हैं। सॉलिस प्राइमस नोएडा की सोफा-बेड कंपनी है जिसकी शुरुआत दो दोस्तों विश्वास और तरुण ने की थी। इस कंपनी की कहानी बहुत ही प्रेरणादायक है जिसने फ्लिपकार्ट के माध्यम से फर्नीचर उद्योग में कदम रखा था। विश्वास और तरुण की मुलाकात एक दोस्त के माध्यम से हुई थी और परिवार व दोस्तों से कुछ पैसे जुटाकर उन्होंने एक ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सीढ़ियां और आयरन टेबल जैसी घरेलू चीज़ों का कारोबार शुरू किया।

एक साल तक आज़माने और गड़बड़ियां करने के बाद, घरेलू चीज़ों के कारोबार से उन्हें मनचाहे परिणाम नहीं मिले। इसके बाद, विश्वास और तरुण ने फ्लिपकार्ट की फर्नीचर कैटेगरी के साथ फर्नीचर कारोबार में कदम रखने का फैसला किया। परिचालन की लागत कम होने से सॉलिस प्राइमस को उन ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिली जो किफायती कीमतों पर सोफा बेड चाहते थे। फ्लिपकार्ट के देशव्यापी डेटाबेस तक ऐक्सेस और कम कीमतों के दम पर उन्हें अन्य फर्नीचर ब्रैंड्स से आगे निकलने में मदद मिली।

फ्लिपकार्ट हमारे लिए मार्गदर्शक

दोनों ने कहा, “जब हमने शुरुआत की थी तो हमें ग्राहकों से जुड़ी जानकारी और लॉजिस्टिक्स जैसी चीज़ों को लेकर काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। फ्लिपकार्ट हमारे लिए मार्गदर्शक की तरह सामने आया और इससे सॉलिस प्राइमस के कारोबार को मज़बूती मिली। भारत में भारतीयों के बीच ऐसे फर्नीचर की मांग बढ़ी है जिसका इस्तेमाल कई तरह से किया जा सके और साथ ही वे किफायती भी हों। विक्रेता के तौर पर हमारी एकमात्र प्राथमिकता कारोबार का विस्तार सही दिशा में करना है। फ्लिपकार्ट से मिली लॉजिस्टिक संबंधी मदद और ग्राहकों से जुड़ी जानकारी की मदद से हमें अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिला है। अपने कारोबार की वृद्धि को देखते हुए हम सोफा की अन्य कैटेगरी में भी कदम रखने जा रहे हैं और इस वर्ष अपने कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाने वाले हैं।”

अच्छी क्वालिटी के घरेलू फर्नीचर

संतोष कुमार बुद्धिराजू, सीनियर डायरेक्टर, फ्लिपकार्ट फर्नीचर ने कहा, “बीते वर्षों के दौरान ग्राहकों ने अच्छी क्वालिटी के घरेलू फर्नीचर के महत्व को लेकर दिलचस्पी और जागरूकता दिखाई है। इसके परिणामस्वरूप पूरे देश में बड़े और छोटे फर्नीचर कारोबार में वृद्धि हुई है, ताकि आज के समय के ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा किया जा सके। इस वर्ष बिग बिलियन डेज़ के दौरान, फ्लिपकार्ट ने फर्नीचर विक्रेताओं को नए नज़रिये से देखा क्योंकि ऑनलाइन घरेलू चीज़ें खरीदने का ट्रेंड न सिर्फ मेट्रो शहरों में देखने को मिला, बल्कि टियर 2 और टियर 3 शहरों में ऐसा ही देखने को मिला।”

फ्लिपकार्ट, फर्नीचर विक्रेताओं के लिए पसंदीदा विकल्पों में से एक है जो ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए देशभर के ग्राहकों से जुड़ना चाहते हैं। फर्नीचर कैटेगरी में उत्तर प्रदेश के 200 से ज़्यादा विक्रेता हैं और पूरे भारत में 40,000 से ज़्यादा फर्नीचर यूनिट बेचे जाते हैं, ऐसे में फ्लिपकार्ट अच्छी क्वालिटी के किफायती फर्नीचर उपलब्ध कराता है। स्थानीय कारोबारों के सहयोग से कंपनी का काम “वोकल फॉर लोकल” दृष्टिकोण के तहत होता है और कंपनी देशभर के विक्रेताओं और ग्राहकों के बीच इंटरमीडियरी और सपोर्ट सिस्टम के तौर पर काम करती है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here