खुलासाः आईएसआईएस के सीधे संपर्क में था सबाउद्दीन, ओवैसी की पार्टी से लड़ने वाला था चुनाव

149
Revealed: Sabauddin was in direct contact with ISIS, was to contest elections from Owaisi's party
ओवैसी की पार्टी की सदस्यता लेकर सक्रिय सदस्य के रूप में काम कर रहा था।वह चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा था।

आजमगढ़। यूूपी एटीएस की टीम द्वारा पकड़े गए आतंकी सबाउद्दीन से पूछताछ में कई चैंकाने वाले मामले सामने आए है। एटीएस के हाथ लगा सबाउद्दीन राजनीति में आने की तैयारी कर रहा था, इसके लिए ओवैसी की पार्टी की सदस्यता लेकर सक्रिय सदस्य के रूप में काम कर रहा था।वह चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहा था।एटीएस टीम ने इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर विस्फोट की साजिश को नाकाम कर दिया।

वहीं, राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआई, ने प्रतिबंधित आतंकी जमात उल मुजाहिदीन बांग्लादेश जेएमबी, के दो संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार किए हैं। सबाउद्दीन आजमगढ़ के ही मेहमूदापुरा अमिलो मुबारकपुर का रहने वाला है। सबाउद्दीन मूल रूप से बुनकरी का काम करता है। मंगलवार की शाम जैसे ही सबाउद्दीन की आतंकी के रूप में गिरफ्तारी की खबर घर पर पहुंची तो परिवार के लोग सकते में आ गए। घर पर लोगों की भीड़ जुट गई। परिवार के लोग किसी भी तरह की जानकारी होने से इनकार करते रहे।

सोशल मीडिया का कर रहे थे उपयोग

एनआईए ने कहा है कि आरोपी कट्टरपंथी हैं। ये दूसरे लोगों को कट्टरपंथी बनाने के लिए सोशल मीडिया में भड़काऊ पोस्ट डालते थे। एजेंसी के मुताबिक दोनों संदिग्ध पहले से गिरफ्तार आतंकियों के संपर्क में थे। साथ ही बांग्लादेश और भारत में अपने सहयोगियों के साथ संपर्क में रहने के लिए एंक्रिप्टेड एप का इस्तेमाल करते थे।

सबाउद्दीन आईएस में भर्ती कराने वाले सदस्यों से सीधे संपर्क में था। वह अपने साथियों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से स्थानीय युवकों में जिहादी विचारधारा का प्रचार-प्रसार कर रहा था। साथ ही युवकों को आईएसआईएस से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहा था। सबाउद्दीन आतंक और जेहाद के लिए मुस्लिम युवकों का ब्रेनवाश करने के लिए आईएसआईएस द्वारा तैयार किए गए टेलीग्राम चैनल अल.स्क्वायर मीडिया से जुड़ा हुआ है। एटीएस ने उसके पास से भारी मात्रा में 315 बोर के कारतूस समेत शेल्डिंग व पीवीसी वायरिंग समेत अन्य सामग्री भी बरामद की है। इन सामग्रियों का इस्तेमाल बम बनाने में किया जाता है।

मूसा ने दिया अबू बकर का नंबर

पुलिस को सलाउददीन ने बताया कि मूसा ने भी उसे आतंकी संगठन आईएसआईएस के सदस्य अबू बकर अल-शामी का नंबर दिया, जो सीरिया में रहकर इस संगठन का काम कर रहा है। इसके बाद बकर उससे लगातार कश्मीर में मुजाहिदों पर हो जुल्म के बारे में बात करता था। बकर से संपर्क में आने के बाद सबाउद्दीन भी उससे मुजाहिदों पर हो रही कार्रवाई का बदला लेने और आईएसआईएस की तरह भारत में भी एक इस्लामिक संगठन बनाने एवं आईईडी बनाने के बारे में जानकारी हासिल की।

ओवैसी की पार्टी का था सक्रिय सदस्य

सबाउद्दीन सांसद असउद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम का सक्रिय सदस्य है। मोहल्ले के लोगों व परिजनों के अनुसार, वह आगामी चुनाव में नगर पालिका वार्ड नौ से ओवैसी की पार्टी से सभासदी का चुनाव लड़ने की भी तैयारी कर रहा था। एटीएस की टीम ने आठ से दस लोगों को मुबारकपुर थाना क्षेत्र से उठाया था। अमिलो से तीन लोगों को उठाया गया था। इनमें सबाउद्दीन के अलावा अबु होमैद व अयान भी शामिल हैं। अबु होमैद व अयान सोमवार की देर रात लगभग डेढ़ बजे घर लौट आए। इसके बाद से दोनों घरों में ही हैं और इनके परिवार के लोग कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here