एलएंडटी की मुंबई तटीय सड़क परियोजना ने टनल बोरिंग में बनाया विश्व रिकाॅर्ड

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L&T's Mumbai Coastal Road Project creates world record in tunnel boring
प्रोजेक्ट टीम के लिए, यह उपलब्धि कई चुनौतियों का सामना करने और उनसे पार पाने की उनकी सफलता को दर्शाती है।

मुंबई- बिजनेस डेस्क । ईपीसी प्रोजेक्ट्स, हाईटेक मैन्युफैक्चरिंग एंड सर्विसेज में जुटी देश की बहुराष्ट्रीय कंपनी लार्सन एंड टुब्रो ने आज घोषणा की कि उसकी 12.19 मीटर डायस्लरी टीबीएम टनल बोरिंग मशीन, जिसका नाम मावलाहै ने एक विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। प्रतिष्ठित मुंबई तटीय सड़क परियोजना के पैकेज 4 में 456.72 मीटर लंबी खुदाई करके टनल बोरिंग मशीन ने यह रिकॉर्ड बनाया। गिरगांव चौपाटी में कायम की गई टीबीएम, जो वर्तमान में देश में सबसे बड़ी तैनाती है, ने 13 मीटर सिंगल शील्ड ईपीबी, पृथ्वी दबाव संतुलन, टीबीएम के मासिक टनलिंग के लिए 455.4 मीटर के पिछले वैश्विक रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

अत्यंत जटिल परियोजनाओं में सहायक

एलएंडटी के होलटाइम डायरेक्टर और सीनियर एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट ;सिविल इंफ्रास्ट्रक्चर, एसवी देसाई ने इस उपलब्धि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा, यह दुनिया भर में पूरे निर्माण उद्योग के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और वास्तव में गर्व करने लायक एक इंजीनियरिंग उपलब्धि है। हमने अपनी अनुभवी और योग्य टीम की बदौलत टनलिंग की यह गति हासिल की। इसने हमें इस प्रतिष्ठित और अत्यंत जटिल परियोजना को समय पर और गुणवत्ता के साथ पूरा करने के लिए निर्माण को गति देने के लिहाज से बढ़ावा दिया था। मैं इस अवसर पर अपने ग्राहकए ग्रेटर मुंबई नगर निगम ;एमसीजीएम, को धन्यवाद देता हूंए जिन्होंने हम पर विश्वास किया और इस पूरी प्रक्रिया के माध्यम से हमारा साथ दिया, साथ ही हमारे कर्मचारियों का भी आभारी हूंए जिनके बिना यह उपलब्धि हासिल नहीं की जा सकती थी।

शिवाजी की पैदल सेना के नाम पर रखा नाम

प्रोजेक्ट टीम के लिए, यह उपलब्धि कई चुनौतियों का सामना करने और उनसे पार पाने की उनकी सफलता को दर्शाती है। सबसे पहले, शिवाजी की सेना में पैदल सेना के योद्धाओं के नाम पर रखा गया, टीबीएम मावला। इसे महामारी के चरम दौर में डिलीवर किया गया था और चूंकि बाहरी विशेषज्ञ यात्रा नहीं कर सकते थे, टीम ने केवल कुछ वर्चुअल सहायता के साथ टीबीएम को इकट्ठा करने के लिए खुद ही शुरुआत की। लगभग 2,500 टन वजनी टीबीएम को तब लॉन्चिंग शाफ़्ट में पूरी तरह से असेंबल किया गया था। दूसरी सुरंग निर्माण शुरू करने के लिए शाफ्ट के अंदर टीबीएम को रोटेट करने के लिए उन्होंने अपना एक और अभिनव तरीका अपनाया, जिससे उन्हें एक नए स्थान पर टीबीएम को अलग करने, उठाने, परिवहन करने, फिर से इकट्ठा करने जैसे कार्यों को पूरा करने में कई महीनों की बचत हुई।

देश में इस तरह का पहला प्रोजेक्ट

मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट एमसीआरपी. एमसीआरपी का फेज .1 मरीन लाइन्स पर प्रिंसेस स्ट्रीट फ्लाईओवर से बांद्रा.वर्ली सी लिंक बीडब्ल्यूएसएल, के वर्ली छोर तक 9.98 किमी का खंड है, जिसमें सी फ्रंट डेवलपमेंट शामिल है और यह देश में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट को 3 पैकेजों में बांटा गया है।

पैकेज. 1 . अमरसंस गार्डन से बड़ौदा पैलेस तकए पैकेज. 2 . बड़ौदा पैलेस से इसे बांद्रा वर्ली सी लिंक और पैकेज. 4 से जोड़ना . मरीन लाइन्स पर प्रिंसेस स्ट्रीट फ्लाईओवर से प्रियदर्शिनी पार्क तक। एलएंडटी एमसीजीएम के लिए पैकेज 1 और 4 निष्पादित कर रहा है जिसमें शामिल हैं प्रियदर्शिनी पार्क से बड़ौदा पैलेस तक पुनः प्राप्त भूमि पर 3.82 किमी लंबे खंड का निर्माण और अमरसंस गार्डन और हाजी अली में इंटरचेंज। पैकेज 4 में 4.06 किमी की संयुक्त सड़क लंबाई बनाने के लिए कट और कवरए रैंप आदि के साथ 2 किमी लंबी ट्विन बोर टनल का निर्माण शामिल है। पूरा होने परए यह भारत की सबसे बड़ी और सबसे गहरी बोर रोड टनल होगी।

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