भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव में पर प्रभु के दर्शन करने उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

364
In the birth anniversary of Lord Shri Ram, the influx of devotees gathered to see the Lord.
रविवार को कनक भवन और राम जन्मस्थान से जन्मोत्सव का सजीव प्रसारण किया गया।

अयोध्या। भगवान राम की नगरी अयोध्या में रामनवमी पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन चल रहा है। चारों तरफ जय श्रीराम के उद्घोष सुनाई दे रहा है। अयोध्या के सरयू तट से लेकर प्रमुख मठ मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ा है। मठ मंदिरों में धार्मिक अनुष्ठानों की धूम है। अवसर है भगवान श्री राम के पावन जन्मोत्सव का। लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ आस्था का पर्व मना रही है। रविवार को कनक भवन और राम जन्मस्थान से जन्मोत्सव का सजीव प्रसारण किया गया। इस मौके पर कनक भवन व राम जन्मभूमि स्थल पर बड़ी संख्या में श्रद्घालु उपस्थित रहे।

आपकों बता दें कि राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद पिछले दो साल से कोरोना संक्रमण के चलते राम नवमी का पर्व परंपरा निर्वाहन तक ही सीमित रहा था, लेकिन इस बार भक्तों की भारी भीड़ अयोध्या में उमड़ी है। पूरी अयोध्या को इस तरह सजाया गया है कि पूरा माहौल राममय हो उठा है।

रामलला के दर्शन को लगी होड़

राम जन्मभूमि परिसर में अस्थाई मंदिर में विराजमान रामलला के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है। भक्त अस्थाई मंदिर में विराजमान रामलला का ठाठ बाट देखकर निहाल हैं तो वहीं राम मंदिर निर्माण कार्य का साक्षी बन कर भी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। राम मंदिर में सजे फूलों की झांकी भक्तों को निहाल कर रही है। मालूम हो कि योगी सरकार के आने के बाद से हर साल में अयोध्या में होने वाले कार्यक्रमों में भव्यता बढ़ती जा रही है,क्योंकि योगी आदित्यनाथ की श्रद्धा अयोध्या में कूट—कूटकर भरी है,इसलिए वह हर अवसर पर अयोध्या पहुंचते हे।

पहली बार हुआ सजीव

यह पहला अवसर है जब राम जन्म भूमि से जन्मोत्सव कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। साथ ही साथ सीमित संख्या में ही सही लेकिन पहली बार कुछ भक्त भी रामलला के जन्म उत्सव की आरती में शामिल हुए। इसी तरह कनक भवन हनुमानगढ़ी के दरबार में भक्तों की भीड़ जमी हुई है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रशासन ने जगह-जगह रूट डायवर्जन लागू किया है।

मंडलायुक्त नवदीप रिणवा, आईजी केपी सिंह, डीएम नीतीश कुमार, एसएसपी शैलेश पांडेय, सहित अन्य आला अधिकारी मेला क्षेत्र में कैंप किए हुए हैं । पूरी राम नगरी को अभेद्य सुरक्षा घेरे में कैद करते हुए पूरे मेला क्षेत्र की ड्रोन व सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। कनक भवन में भी बड़ी संख्या में श्रद्घालु मौजूद रहे। श्रद्घालुओं ने कामना की है कि जल्द ही उन्हें भव्य राममंदिर के दर्शन होंगे और सदियों ने अधूरा उनका एक सपना पूरा हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here