यूपी में मतदान: पांचवें चरण के वोटिंग में कल केशव प्रसाद मौर्य के साथ इनकी प्रतिष्ठा दांव पर

258
Keshav Maurya said – due to action on the goon mafia, some people are feeling pain in the stomach, will not spare anyone
बरेली स्थित आईएमए ऑडिटोरियम में डिप्टी सीएम विचार गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।

लखनऊ। यूपी के विधानसभा चुनाव में चार चरण के मतदान संपन्न होने के बाद रविवार को पांचवें चरण का मतदान सुबह सात बजे से होगा। विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में होने वाले मतदान में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के साथ कई दिग्गजों की परीक्षा होगी।

पांचवें चरण में रविवार को पूर्वांचल और अवध के 12 जिलों अमेठी, रायबरेली, सुलतानपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, श्रावस्ती व गोंडा में मतदान होना है। इन 61 सीटों में वर्ष 2017 के चुनाव में भाजपा 47, सपा पांच, बसपा तीन, अपना दल तीन, कांग्रेस एक व निर्दलीय दो सीटों पर जीते थे।

केशव प्रसाद मौर्य के किस्मत का फैसला

पांचवें चरण में रविवार को प्रात: सात बजे से मतदान होगा। इस चरण में 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा। इसमें उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, राजेनद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह, नंदगोपाल गुप्ता व रमापति शास्त्री तथा राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चुनाव लड़ रहे हैं। इन सभी के साथ बेहद चर्चित रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया प्रतापगढ़ के कुंडा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक तथा यहीं से कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता अराधना मिश्रा मोना रामपुर खास से मैदान में हैं।

अखिलेश यादव सरकार में पूर्व मंत्री तेज नारायण पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय अयोध्या से मैदान में हैं तो अमेठी से पूर्व सांसद संजय सिंह भी भाजपा के टिकट पर अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इनके साथ पूर्व मंत्री तथा प्रयागराज के हंडिया से विधायक रहे राकेशधर त्रिपाठी इस बार प्रयागराज के प्रतापपुर से अपना दल के टिकट पर मैदान में हैं।

पांचवें चरण में 6 मंत्रियों की प्रष्ठिा दांव पर

पांचवें चरण में प्रदेश सरकार के छह मंत्रियों सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी हुई है। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी के सिराथू से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की बहन व अपना दल कमेरावादी की पल्लवी पटेल सपा के चुनाव चिह्न से कर रही हैं। अनुप्रिया की मां कृष्णा पटेल अपना दल कमेरावादी से प्रतापगढ़ सदर से चुनाव लड़ रही हैं। ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह प्रतापगढ़ की पट्टी से चुनाव मैदान में हैं। खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह इलाहाबाद पश्चिम से उम्मीदवार है।

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी इलाहाबाद दक्षिण से, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री गोंडा की मनकापुर और लोक निर्माण विभाग के राज्य मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय चित्रकूट सदर से चुनाव लड़ रहे हैं। कुंडा से रघुराज प्रताप सिंह एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं। प्रतापगढ़ की रामपुर खास से कांग्रेस की मौजूदा विधायक आराधना मिश्रा मोना चुनाव लड़ रही हैं। पूर्व मंत्री तेज नारायण पाण्डेय उर्फ पवन पाण्डेय अयोध्या से मैदान में हैं। अमेठी से पूर्व सांसद संजय सिंह भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पांचवें चरण के मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से कराने के लिए चुनाव आयोग ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए है। पिछले चरण की तरह पोलिंग बूथ की ड्रोन से निगरानी के साथ ही सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जाएगी वहीं पचास फीसद पोलिंग बूथ की आनलाइन निगरानी की जाएगी ।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here