देश के पहले सीडीएस विपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश 14 लोग थे सवार, 11 शव बरामद

292
Country's first CDS Vipin Rawat's helicopter crashed 14 people were aboard, 11 bodies recovered
राजनाथ सिंह अब से कुछ देर पहले संसद भवन पहुंच चुके हैं।

तमिलनाडु। तमिलनायडु के आज एक बड़ा हादसा हो गया इस हादसे में अब तक 11 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हो चुकी है, अभी तीन शव नहीं बरामद हुए। मालूम हो कि यह हादसा तमिलनाडु के कुन्नूर जिले में हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी के अलावा 14 लोग सवार थे। घटनास्थल से अभी तक 11 लोगों के शव बरामद हुए हैं।

इस बात की पुष्टि वायुसेना ने भी कर दी है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि तमिलनाडु के कोयंबटूर और सुलूर के बीच दुर्घटनाग्रस्त हुए एमआई-सीरीज के हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत, उनके कर्मचारी और परिवार के कुछ सदस्य सवार थे। खोज और बचाव अभियान शुरू किया गया। इस हादसे की जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लगातार इस मामले में अपडेट जानकारी ले रहे हैं और प्रधानमंत्री के संपर्क में है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह कुछ देर में संसद में इस हेलिकॉप्टर हादसे को लेकर बयान जारी कर सकते हैं। राजनाथ सिंह अब से कुछ देर पहले संसद भवन पहुंच चुके हैं।

बचाव अभियान जारी

जिस स्थान पर यह हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ है, वहां घना जंगल है। जो हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ है वह एमआई सिरीज का हेलिकॉप्टर था और उसमें दो पायलट के अलावा चीफ ऑफ आर्मी डिफेंस और उनकी पत्नी सवार थे। घटना स्थल पर दमकल व बचाव दल के कर्मचारी पहुंच चुके हैं। यहां कई स्थानीय लोग भी बचाव अभियान में जुट गए हैं। दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर में भीषण आग लगी हुई है।

सीमए शिवराज ने सलामती के लिए किया ट्वीट

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि तमिलनाडु में सेना का हेलीकाप्टर क्रैश होने की सूचना प्राप्त हुई है, जिसमें सीडीएस जनरल बिपिन रावत और अन्य अधिकारी सवार थे। मैं उनकी सलामती और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं।भारतीय सेना में शामिल मिराज विमान को सबसे सुरक्षित माना जाता है। हालांकि पिछले पांच साल में अब तक 6 बार यह दुर्घटना का शिकार हो चुका है।

अरुणाचल प्रदेश, 18 नवंबर 2021

18 नवंबर को वायु सेना का यह हेलिकॉप्टर अरुणाचल प्रदेश में लैंडिंग करने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हालांकि, पांचों क्रू सदस्य सुरक्षित बच गए थे और उन्हें हल्की चोटें ही आई थीं। यह घटना उस समय हुई थी जब हेलीकॉप्टर एयर मेंटेनेंस चार्ज कर रहा था। हादसे के कारणों की जांच के लिए एक कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश जारी किया गया था।

केदारनाथ धाम, 23 सितंबर 2019

2018 में भी केदारनाथ धाम में हादसे का शिकार हो चुका एमआई-17 हेलिकॉप्टर 2019 में भी यहां दुर्घटनाग्रस्त हुआ। 23 सितंबर 2019 की सुबह टेकऑफ करते वक्त हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था। इस हादसे में हेलिकॉप्टर में सवार पायलट समेत सभी छह लोग सुरक्षित बच गए थे। यह हेलिकॉप्टर केदारनाथ से गुप्तकाशी जाने के लिए उड़ान भरने जा रहा था।

जम्मू-कश्मीर, 27 फरवरी 2019

27 फरवरी 2019 की सुबह करीब 10 बजे जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में वायु सेना का एमआई-17 क्रैश हो गया था। इस दुर्घटना में वायुसेना के छह अधिकारियों सहित एक आम नागरिक की मौत हो गई थी। जांच में पता चला था कि यह हेलिकॉप्टर लापरवाही के चलते अपनी ही मिसाइल का शइकार हुआ था। मामले में कई अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हुई थी।

केदारनाथ धाम, 03 अप्रैल 2018

तीन अप्रैल 2018 को उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में वायु सेना का एक एम-आई-17 हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। गुप्तकाशी से पुनर्निर्माण सामग्री लेकर आ रहा यह हेलिकॉप्टर हेलिपैड से करीब 60 मीटर पहले ही हादसे का शिकार हो गया था। इस हेलिकॉप्टर में छह लोग सवार थे जिनमें से एक को हल्की चोट आई थी और बाकी पूरी तरह सुरक्षित थे।

अरुणाचल प्रदेश: 06 मई 2017

छह मई 2017 को अरुणाचल प्रदेश के तवांग के पास वायु सेना के एक एमआई-17 हेलिकॉप्टर उड़ान भरने के दौरान हादसे का शिकार हो गया था। इस दुर्घटना में पांच जवान शहीद हुए थे और दो अन्य लोगों की जान भी गई थी। वायु सेना के अनुसार इस हेलिकॉप्टर ने सुबह छह बजे उड़ान भरी थी और इसके कुछ ही देर बाद यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here