संक्रमण: कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रान ने भारत में भी दी दस्तक, 2 मामले आए सामने

343
Omicron a new variant of Covid-19

नई दिल्ली: जिस नए वेरिएंट की चर्चा अफ्रीका और यूरोप के कई देशों में बीते दिन से चल रही थी।  आज भारत के संसद में भी उसपर नकेल कसने की चर्चा हुई।  आखिरकार कोरोना के उस नए वेरिएंट ने भारत में भी दस्तक दे ही दिया।  इस नए वेरिएंट को ओमिक्रान का नाम दिया गया है।  जिन देशों में इनके इफेक्ट सामने आए हैं उनके अनुसार ये कोविड-19 से ज्यादा खतरनाक है और इसके संक्रमण की गति भी उससे तीब्र है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने के अनुसार पिछले 24 घंटे में देश में ओमीक्रान के दो केस मिले हैं।  ये दोनों केस कर्नाटक में सामने आए हैं।  जिसमें इस वायरस से 66 और 46 साल के दो लोग संक्रमित मिले हैं।  इन दोनों लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारंटीन में भेजा गया है।

मीडिया से बातचीत करते हुए आईसीएमआर के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव ने बताया कि कर्नाटक में ओमीक्रॉन से संक्रमण के दो मामले सामने आए हैं।  लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।  हमें डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन का पालन करने के साथ-साथ मास्क पहनने, हाथ धोने के अपने अनुशासन को आगे भी जारी रखना है।  जिन लोगों ने अभी तक टीका नहीं लगवाया है वे जल्द से जल्द अपनी टीके की खुराक लें।

15 से बंद होगी उडा़न

नए वेरिएंट के संक्रमण को देखते हुए आज सदन में चर्चा हुई।  जिसके बाद सरकार द्वारा 15 दिसंबर से अन्तर्राष्ट्रीय उडा़न को फिर से बंद करने का निर्णय लिया गया है।  कोरोनाकाल के विभिषिका के बाद सरकार ने भारत और सऊदी अरब के बीच कल (बुधवार) से उडा़न शुरू किए थे।  अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाने के साथ ही सरकार इन सभी देशों से आवागमन पर रोक लगाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here