गुजरात में तेज बारिश और हवाओं से समुद्र में डूब गई कई बोट, 10 मछुआरे गायब

543
Several boats sunk in the sea due to heavy rain and winds in Gujarat, 10 fishermen missing
उपनगरीय इलाकों और उत्तरी और मध्य महाराष्ट्र तथा गुजरात के दक्षिणी हिस्से में बुधवार को बारिश हुई।

गुजरात। पीएम मोदी के गृह राज्य में तेज बारिश और हवाओं की वजह से कई बोट समुद्र में डूब गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस हादसे में 10 मछुआरे लापता हैं। कल से ही मौसम खराब होने की वजह से मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी थी, इसके बाद भी मछुआरे समुद्र में मछली पकड़ने उतरे थे। प्रशासन मछुआरों की तलाश में लगा हुआ है।

मालूम हो कि महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाकों में बुधवार से तेज बारिश हो रही है और मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ मछुआरों के लिए पांच दिन की चेतावनी जारी की गई है। अरब सागर में बने निम्न दबाव के क्षेत्र और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मुंबई, इसके उपनगरीय इलाकों और उत्तरी और मध्य महाराष्ट्र तथा गुजरात के दक्षिणी हिस्से में बुधवार को बारिश हुई।

आज पूरे दिन होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दो दिसंबर तक बारिश का यह दौर जारी रहने का अनुमान है। आईएमडी के मुंबई के क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख जयंत सरकार ने बताया कि पालघर, ठाणे, रायगढ़, मुंबई, नासिक, धुले, नंदुरबार में भी बुधवार को बारिश हुई।

नवंबर-दिसंबर में महाराष्ट्र में सामान्य तौर पर बारिश नहीं होती है लेकिन, दक्षिण पूर्व और पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बनी चक्रवाती हवाओं की वजह से बारिश हुई है। आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र की प्रमुख सती देवी ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के संपर्क से भूमध्यसागरीय क्षेत्र में एक चक्रवाती प्रवाह उत्पन्न होता है।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here