लखनऊ,बिजनेस डेस्क।अपना, भारत का प्रमुख जॉब और पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, ने 14 मई, 2023 यानी मदर्स डे पर मेक योर ब्रेक अभियान शुरू किया, जो माताओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित है, जो जन्म देने और पालने के लिए समय निकालने के बाद अपने करियर को फिर से शुरू करना चाहती हैं। उनके बच्चे। अभियान का उद्देश्य उन सभी माताओं की मदद करना है, जिन्हें खेल में वापस आने के लिए अच्छी नौकरी के अवसर प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।
73 प्रतिशत भारतीय महिलाएं
अध्ययनों से पता चलता है कि 73 प्रतिशत भारतीय महिलाएँ जन्म देने के बाद अपनी नौकरी छोड़ देती हैं, और केवल 27.8 प्रतिशत महिलाएँ बच्चे के जन्म के तीन साल बाद पूर्णकालिक काम या स्व-रोज़गार में हैं। अपना की पहल माताओं के लिए बाधाओं को तोड़ने के अपने व्यापक दृष्टिकोण के लिए सबसे अलग है, जिससे उन्हें इस मदर्स डे पर वापसी करने में मदद मिलती है। अपना द्वारा प्रदान किए गए अवसर उन महिलाओं की जरूरतों के अनुरूप होंगे जो अपने करियर को फिर से शुरू करना चाह रही हैं और इसमें लचीले काम के घंटे, अंशकालिक या दूरस्थ कार्य के अवसर शामिल हो सकते हैं, साथ ही प्रशिक्षण या अपस्किलिंग कार्यक्रम भी शामिल हो सकते हैं ताकि उन्हें गति प्राप्त करने में मदद मिल सके।
कामकाजी माताओं की मदद
नई तकनीकों या उद्योग के विकास के साथ। यह पहल उन महिलाओं की आकांक्षाओं का समर्थन करने और उनका पोषण करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिन्होंने अपने परिवारों की देखभाल के लिए समय निकाला है और आत्मविश्वास और उद्देश्य के साथ पेशेवर दुनिया में लौटना चाहती हैं। नौकरी के अवसरों के अलावा, अभियान का उद्देश्य कामकाजी माताओं के सामने आने वाली चुनौतियों, जैसे आत्मविश्वास की कमी, सीमित अवसर, गैर-समावेशी कार्य संस्कृति, स्वीकृति का डर, गैर-सहायक परिवार और वेतन में असमानता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है और संरचना।
अपना ने कहानियों को साझा करने के लिए 1000 से अधिक रचनाकारों के साथ सहयोग किया और विशेष रूप से एक ब्रेक के बाद महिलाओं को उनके करियर की यात्रा में समर्थन देने की आवश्यकता के लिए एक सम्मोहक मामला बनाया। यह बहु-आयामी रणनीति एक अधिक समावेशी कार्य वातावरण बनाने में मदद करेगी जहां माताएं आत्मविश्वास और समर्थन के साथ अपने कैरियर की आकांक्षाओं को पूरा कर सकेंगी।
इसे भी पढ़ें…