लखनऊ, बिजनेस डेस्क। आईटेल रु 8000 से नीचे वाले सेगमेन्ट में उपभोक्ताओं का पसंदीदा ब्राण्ड बना हुआ है, काउंटरपॉइन्ट रीसर्च द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण ने इसकी जानकारी दी, जिसके मुताबिक इस सेगमेन्ट में पहली बार हेण्डसैट खरीदने वाले सबसे ज़्यादा यूज़र दोबारा भी आईटेल फोन खरीदते हैं। सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 55 फीसदी उत्तरदाता, जिन्होंने अपना पहला मोबाइल फोन खरीदने की शुरूआत आईटेल से की थी, उन्होंने फिर से इसी ब्राण्ड की डिवाइस को खरीदा है। आईटेल के बाद इस दृष्टि से सैमसंग और लावा आते हैं।
आईटेल टॉप 3 ब्राण्ड्स शामिल
मोबाइल फोन खरीदने की बात करें तो रु 8 हज़ार से नीचे वाले सेगमेन्ट में आईटेल टॉप 3 ब्राण्ड्स में शुमार हैं, आईटेल के यूज़र्स ने अपने मौजूदा हैण्डसैट से सबसे कम (1 फीसदी से कम) असंतोष जताया है। इसके अलावा, उपभोक्ताओं ने भरोसे, कीमत, आफ्टर सेल्स सेवाओं, लुक एवं टिकाउपन के लिए भी आईटेल को अपना पसंदीदा ब्राण्ड बताया है। आईटेल के मौजूदा 76 फीसदी यूज़र अन्य लोगों को भी इसी ब्राण्ड की डिवाइस खरीदने की सलाह देते हैं।
हालांकि मोबाइल फोन स्वामित्व की दृष्टि से आईटेल रु 8000 से कम वाले सेगमेन्ट में तीसरे स्थान पर बना हुआ है। इस ऑफलाईन सर्वेक्षण का संचालन भारत के 23 शहरों में किया गया, इसमें सभी ज़ोनों से पहले स्तर के शहरों के साथ-साथ ज़्यादातर दूसरे एवं तीसरे स्तर के शहर भी कवर किए गए। अध्ययन के द्वारा यह समझने की कोशिश की गई कि रु 8000 से कम वाले सेगमेन्ट में फीचर फोन और प्रविष्टि स्तर के स्मार्टफोन्स में उपभोक्ता कौनसे ब्राण्ड को ज़्यादा पसंद करते हैं।
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