गोवा के 16 एकड़ के जंगल में स्काउट एंड गाइड ने विभिन्न क्रियाकलापों में लिया हिस्सा

149
Scouts and Guides took part in various activities in the 16 acre forest of Goa.
इस कैंप में उत्तरप्रदेश , मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र तथा कर्नाटक सहित पूरे देश से 50 से अधिक स्काउट एवं गाइड ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

गोवा। भारत स्काउट गाइड के राष्ट्रीय एडवेंचर कार्यालय हरियाणा के द्वारा आयोजित , राष्ट्रीय साहसिक प्रशिक्षण तथा नेशनल एडवेंचर कैंप गोवा का समापन प्रशिक्षण के साथ हुआ। यह प्रशिक्षण शिविर गोवा में बम्बू मोटल के 16 एकड़ के जंगल में आयोजित किया गया। इस कैंप में उत्तरप्रदेश , मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र तथा कर्नाटक सहित पूरे देश से 50 से अधिक स्काउट एवं गाइड ने प्रशिक्षण प्राप्त किया।

प्रशिक्षण में कई क्रियाकलाप किए गए जिसमें समुद्र में तैरना, पैराग्लाइडिंग, स्कूबा डाइविंग, हाइकिंग, जगली परिवेश तथा स्थानीय भ्रमण, स्थानीय परिवेश के साथ- साथ गोवा राज्य के इतिहास की जानकारी दी गई। ओल्ड गोवा के चर्च तथा संग्रालय में ले जाकर अभ्यर्थियों को गोवा में पुर्तकालीन शिलालेखो, मुद्राओं, परिवेश की जानकारी कराई इसके साथ साथ हिंदू धर्म के शिलालेख, मूर्तियो, एवम मंदिरों और उनके अवशेषों की जानकारी दी गई।

गोवा के स्थानीय समुंद्र तट, बागबीच, कोलामियसबीच ,मीरायनबीच आदि पर भ्रमण कर बहा की जीवन शैली के बारे मे जाना। प्रशिक्षण का संचालन नई दिल्ली से आए वरिष्ठ प्रशिक्षक यसपाल हुड्डा ने किया गया। इनका सहयोग उत्तरप्रदेश के श्री संतोष कुशवाह ने किया। शिविर के आयोजन में शिक्षा विभाग से डॉ. अमित का योगदान
सराहनीय और अनुकरणीय रहा।

इसे भी पढ़ें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here