छोटे भारतीय किसानों को डिजिटल माध्यमों से सशक्त बनाने के लिए बेयर और कारगिल ने की रणनीतिक साझेदारी

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Bayer and Cargill enter into strategic partnership to digitally empower small Indian farmers
कर्नाटक एवं मध्य प्रदेश से होगी शुरुआत और धीरे-धीरे अन्य क्षेत्रों में किया जाएगा विस्तार
  • साझेदारी का लक्ष्य अगले 5 साल में देशभर के 30 लाख से ज्यादा किसानों को लाभ पहुंचाना है
  • कर्नाटक एवं मध्य प्रदेश से होगी शुरुआत और धीरे-धीरे अन्य क्षेत्रों में किया जाएगा विस्तार

बिजनेस डेस्क। कृषि एवं स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लाइफ साइंस के क्षेत्र में अग्रणी वैश्विक कंपनी बेयर (Bayer) ने वैश्विक खाद्य व्यवस्था के बीच कड़ियां स्थापित करने वाली अंतरराष्ट्रीय खाद्य कंपनी कारगिल (Cargill) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। इस रणनीतिक साझेदारी का लक्ष्य किसानों को नवीनतम तकनीक प्रदान करते हुए कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाना और किसानों को उनकी उपज का वास्तविक मूल्य प्रदान करना है। साथ ही इस रणनीतिक साझेदारी के जरिए छोटे किसानों की बाजार पहुंच को और बेहतर बनाने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखकर तैयार एआई संचालित और मोबाइल पर चलने वाले कारगिल के ‘डिजिटल साथी’ जैसे प्लेटफॉर्म और 5 लाख से ज्यादा किसानों की सहायता कर रहे बेयर के ‘बेटर लाइफ फार्मिंग सेंटर्स’ जैसे अनूठे माध्यमों की क्षमताओं का लाभ उठाया जाएगा।

डिस्कशन फोरम एवं बाजार

बेयर और कारगिल साथ मिलकर किसानों को विभिन्न डिजिटल समाधानों से सक्षम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इनमें डिस्कशन फोरम एवं बाजार में चल रही कीमतों की जानकारी, मौसम का पूर्वानुमान और फसल के पहले व बाद के अनुमान जैसे समाधान शामिल हैं। बेयर की ई-कॉमर्स रणनीति के तहत डिजिटल साथी एप के माध्यम से स्थान विशेष के अनुरूप विकसित समाधान को विस्तार दिया जाएगा। इसकी शुरुआत कर्नाटक में मक्का की खेती से की जाएगी और फिर इसे अन्य फसलों व अन्य क्षेत्रों तक विस्तार दिया जाएगा। फूड वैल्यू चेन पार्टनर्स के साथ गठजोड़ का लक्ष्य क्रांतिकारी बदलाव लाना और कृषि क्षेत्र पर सतत प्रभाव डालना है। इस साझेदारी के माध्यम से डिजिटल साथी प्लेटफॉर्म पर बेयर के कॉर्न पोर्टफोलियो डीकाल्ब®( DEKALB®) तक किसानों की पहुंच भी सुनिश्चित होगी, जिससे उनकी कृषि क्षमता में सुधार होगा।

ई-कॉमर्स और क्रॉप सेल ऑफर

इसके अतिरिक्त, कारगिल के डिजिटल साथी प्लेटफॉर्म पर सुविधाजनक तरीके से क्रॉप इनपुट ई-कॉमर्स और क्रॉप सेल ऑफर से जुड़े फीचर्स भी उपलब्ध हैं, जिससे हाई-क्वालिटी क्रॉप इनपुट तक किसानों की पहुंच सुनिश्चित हुई है और डिजिटल तरीके से संचालित मार्केटप्लेस के माध्यम से किसानों एवं एग्रीगेटर्स के बीच मार्केट लिंकेज भी स्थापित हुआ है। इस इंटीग्रेटेड एप्रोच (एकीकृत दृष्टिकोण) का लक्ष्य किसानों की निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाना, कृषि से जुड़ी प्रक्रियाओं को सुगम बनाना और कृषि क्षेत्र की पूरी व्यवस्था के भीतर बेहतर संपर्क स्थापित करना है।

डिजिटल साथी से 50 हजार से ज्यादा रजिस्टर्ड छोटे किसान जुड़े हैं और 2027 तक कर्नाटक एवं मध्य प्रदेश समेत आठ राज्यों में इससे 30 लाख किसानों के जुड़ने का अनुमान है। कारगिल ने वैश्विक स्तर पर 2030 तक 1 करोड़ किसानों के लिए बाजार तक पहुंच को बेहतर करने और उन्हें पर्यावरण के अनुकूल खेती की प्रक्रियाओं में प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है और डिजिटल साथी को लॉन्च करना इस लक्ष्य को पाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

छोटे किसानों को लाभ

इस साझेदारी पर भारत, बांग्लादेश एवं श्रीलंका में बेयर के क्रॉप साइंस डिवीजन के कंट्री डिवीजनल हेड साइमन थॉर्टन वीबुश ने कहा, ‘परामर्श, गुणवत्तापूर्ण इनपुट, क्रेडिट, टेक्नोलॉजी और बाजार तक पहुंच छोटे किसानों के लाभ की अहम कड़ी हैं और यह साझेदारी पूरी तरह से इन्हीं पर केंद्रित है। हम यह भी मानते हैं कि इस पूरे प्रयास के लिए डिजिटलीकरण बहुत अहम है और इसीलिए हम सभी संबंधित डिजिटल उपकरण का लाभ लेने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे हम सुनिश्चित कर पाएं कि छोटे किसानों को अधिकतम लाभ और बराबरी का मौका मिले।’

लाभदायक व्यवस्था तैयार

भारत में कारगिल के प्रेसिडेंट साइमन जॉर्ज ने कहा, ‘कारगिल में हम नए डिजिटल सॉल्यूशंस विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और बेयर के साथ पूरे भारत में किसानों के लिए उत्पादक एवं लाभदायक व्यवस्था तैयार करने की दिशा में इस साझेदारी से हम उत्साहित हैं। पर्यावरण के अनुकूल एवं समृद्ध कृषि की दिशा में हमारे सफर में यह साझेदारी अहम पड़ाव है। अपनी साझा क्षमताओं, विशेषज्ञता और वैश्विक नेटवर्क का लाभ लेते हुए हम दुनियाभर में किसानों का सहयोग करने एवं एक मजबूत व समावेशी खाद्य व्यवस्था तैयार करने की अपनी प्रतिबद्धता पर टिके रहेंगे।’

संपूर्ण समाधान उपलब्ध कराना

साझेदारी को लेकर डिजिटल साथी के संस्थापक रमन सक्सेना ने कहा, ‘हमने इसी साल अपने प्लेटफॉर्म पर फार्म एडवाइजरी सब्सक्रिप्शन और फार्म मैनेजमेंट सर्विस (सॉइल टेस्टिंग) की शुरुआत की है, जिसका उद्देश्य किसानों को उनकी कृषि संबंधी जरूरतों के लिए संपूर्ण समाधान उपलब्ध कराना है। इस साझेदारी के माध्यम से हमारा लक्ष्य एग्री इनपुट मार्केटप्लेस के जरिएकिसानों को उनकी उपज बढ़ाने के लिए गुणवत्तापूर्ण इनपुट एवं इम्प्लीमेंट्स तक व्यापक पहुंच प्रदाक करना है और साथ ही किसानों की आय को अधिकतम करते हुए एक व्यापक समाधान देना भी है।’

किसानों को जोड़ने का प्रयास

अंग्रेजी, कन्नड और हिंदी समेत कई भाषाओं में उपलब्ध डिजिटल साथी कर्नाटक एवं मध्य प्रदेश के कई जिलों में किसानों को सुविधा प्रदान कर रहा है, जिससे उनकी निर्णय लेने की क्षमता बेहतर हुई है। बेयर और कारगिल के बीच इस साझेदारी के माध्यम से अगले पांच साल में देशभर के 30 लाख किसानों को जोड़ने का प्रयास है। शुरुआती चरण में यह साझेदारी कर्नाटक एवं मध्य प्रदेश में प्रभावी होगी और धीरे-धीरे इसे अन्य क्षेत्रों तक विस्तार दिया जाएगा।

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